समूह की महिलाओं के द्वारा किया जाएगा अब राजमिस्त्री का कार्य ।।

प्रशिक्षण के बाद किया गया समूह महिलाओं प्रमाण पत्र से सम्मानित।
दुद्धी सोनभद्र।(भीमकुमार)
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ग्राम्य विकास विभाग इंटसिव ब्लाक दुद्धी से आज अल्ट्राटेक सीमेंट के सौजन्य से आर आर पालिटेक्निक कालेज हिन्दुआरी में एक दिवसीय महिला शिल्पकारों/रानी मिस्त्री के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रानी शिल्पकार प्रशिक्षण नामक इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि अनपरा थर्मल पावर के अधिक्षण अभियंता इंजीनियर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाएं भवन निर्माण क्षेत्र में केवल मजदूर के रूप में ही काम करती रहीं हैं। पहली बार इस तरह का प्रशिक्षण अल्ट्राटेक सीमेंट की ओर से समूह की महिलाओं को दिया जा रहा है जिसमें महिलाओं को राज मिस्त्री बनाने के लिए योग्य बनाया जा रहा है। यह अच्छी पहल है और इस पर और काम होना चाहिए। पहले दिन कंपनी के रीजनल टेक्निकल हेड इ० मुकेश झा, तकनीकी सेवा अधिकारी सोनभद्र इ० विवेक पांडेय, इ० रविप्रकाश सिंह, इ० उदय भारती ने 30 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया। दूसरे दिन भी कंपनी द्वारा 30 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया अंतिम दिन 40 महिलाओं को शिल्पकार प्रशिक्षण दिया जाएगा। कुल 35 महिलाओं को इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण देने की योजना है। कार्यक्रम मे कंक्रीट बनाने उसके मिश्रण करने और दुलाई करने के बारे मे चर्चा हुई। अल्ट्राटेक के इंजीनियर द्वारा कंक्रीट की विभिन्न जांच भी प्रेक्टिकल कर के दिखाया गया। मुख्‍या रूप से साइट पे होने वाली गलतियाँ और उसके पड़ने वाले प्रभाव की भी चर्चा हुई.।
ब्लॉक मिशन मैनेजर मृत्युंजय ने बताया कि सोनभद्र मे इस प्रोग्राम की शुरुआत पिछले साल हुई थी। उसी कड़ी को जोड़ते हुए महिला सशक्तिकरण के प्रयास से इसका लेवेल – 2 उन्ही 35 महिला शिल्पीकर के लिए आयोजित किया गया।अल्ट्राटेक के इस कार्यक्रम के बाद महिला शिल्पकार का मानना था कि आज तक वो सब सिर्फ मजदूर के तौर पे काम करती थी लेकिन पहली बार किसी निजी क्षेत्र की कंपनी ने उनके बारे मे सोचा और अपने पैरों पे खड़ा होने के काबिल बन सके।
इस कार्यकम को सफल बनाने हेतू विकासखंड अधिकारी बीएमएम व के निर्देशानुसार
L H बीएमएम मिथलेश कुमार को लेकर उन सभी महिलाओं को प्रशिक्षण के भेजा गया।इस मौके पर लाइवलीहुड बीएमएम मिथलेश व समूह की महिला मौजूद रही।।

Translate »