रैलियां निकालकर एनसीएल ने फैलाई पर्यावरण संरक्षण की जन जागरूकता

सिगरौली।आम लोगों को पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) द्वारा चलाए जा रहे ‘वसुधा महोत्सव’ अभियान के तहत कंपनी के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में मंगलवार को ‘सेव एनवायरनमेंट, सेव लाइफ’ का संदेश देने वाली रैलियां निकाली गईं। एनसीएल कर्मियों एवं कंपनी परिक्षेत्र के विद्यालयों के बच्चों ने इन रैलियों में बढ़-चढ़कर भाग लिया और पर्यावरण की रक्षा करने वाले नारों का उद्घोष करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

निगाही क्षेत्र आवासीय परिसर में क्षेत्रीय प्रभारी महाप्रबंधक श्री हरीश दुहन ने बतौर मुख्य अतिथि झंडी दिखा कर पर्यावरण रैली को रवाना किया। यह रैली निगाही स्टेडियम से शुरू होकर सेक्टर-2, बी-टाईप, पुराना शॉपिंग सेंटर, सेक्टर-1, माइनर्स कॉलोनी होते हुए वापस निगाही स्टेडियम में समाप्त हुई। रैली में लगभग 360 स्कूली बच्चों ने पूरे हर्षोल्लास के साथ पर्यावरण जागरूकता फैलाने वाले नारे लगाए और लोगों को वृक्ष लगाने, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने, जल, बिजली एवं ईंधन बचाने तथा स्वच्छता रखने के प्रति प्रेरित किया।

रैली की समाप्ति के बाद निगाही स्टेडियम में सभी प्रतिभागियों ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन करने की शपथ ली। मुख्य अतिथि श्री हरीश दुहन ने प्रतिभागी बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के नुस्खे बताए और बच्चों के साथ संवाद कर पर्यावरण बचाने हेतु उनके विचार जाने। निगाही क्षेत्र के श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने भी पर्यावरण बचाने के लिए प्रयास करने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया।

दुधीचुआ क्षेत्र आवासीय परिसर में डीएवी, दुधीचुआ के विद्यार्थियों ने पर्यावरण जागरूकता रैली निकाल कर कॉलोनी वासियों को पर्यावरण बचाने के प्रति प्रोत्साहित किया। क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री बिपिन कुमार ने झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया और प्रतिभागी बच्चो का पर्यावरण संरक्षण हेतु उनके प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए हौसला बढ़ाया।

मंगलवार को ही एनसीएल के केंद्रीय कर्मशाला आवासीय परिसर में भी पर्यावरण जागरूकता निकाली गई,जिसमें बड़ी संख्या में केंद्रीय कर्मशाला के अधिकारियों-कर्मचारियों एवं स्कूली बच्चों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया और नारों के माध्यम से पर्यावरण बचाव का संदेश दिया।

नेहरू शताब्दी चिकित्सालय (एनएससी) परिसर में एनसीएल के मुख्य चिकित्सा सेवाएं डॉ॰ उमाशंकर के नेतृत्व में अस्पताल की टीम ने वृक्षारोपण पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता फैलाई। साथ ही,एनएससी परिसर में पर्यावरण जागरूकता रैली भी निकाली गई।

एनसीएल में चल रहे ‘वसुधा महोत्सव’ का समापन बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के साथ होगा। इस दौरान कंपनी के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में कंपनी कर्मी पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन करने की शपथ लेंगे। मुख्य कार्यक्रम कंपनी मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा, जिसमें ‘वसुधा महोत्सव’ के दौरान पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

Translate »