ग्राम कुम्हिया एवं मलगो पहुंचकर ग्रामीणों से रूबरू हुये कलेक्टर

चौपाल लगाकर लोगो को समस्याओं का कराया गया निराकरण
सिंगरौली 29-मई-2019।
कोई भी पात्र व्यक्ति हितग्राही मूलक योजनाओं से वंचित न रहे एवं जिन हितग्राहियों को पूर्व में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला चुका है। वे अपने आवास का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराये।उक्त आशय का वक्तव्य कलेक्टर श्री केवीएस चौधरी के द्वारा ग्राम कुम्हिया एवं मलगो में चौपाल लगाकर उपस्थित जन समूह से कहा गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर ऋजु बाफना, एसडीएम माड़ा रवि मालवीय, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुलभ सिंह पोषाम सहित जिला के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
उन्होने ने आम लोगों से विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ के बारे में पूछा गया। तथा कहा गया कि अब पेंशन जो पहले 300 सौ मिला करती थी वह 6 सौ हो गई। आप सभी अपने खाते मे देख ले। अगर पेंशन 6 सौ रूपये नही आ रही है। तो इसकी सूचना अपने ग्राम पंचायत के सचिव को दे। उन्होनें ने कहा कि अब विधवा महिलाओं तथा दिव्यांगों को भी पात्रता होगी जिनका नाम गरीबी रेखा में नही रहेगा उनको भी पेंशन प्राप्त होगी। कलेक्टर ने आम लोगों को मेड़ बंधन, कूप खनन एवं संस्थागत प्रसव कराने पर होनें वाले लाभ के बारे में भी अवगत कराया। उन्होनें शासन द्वारा दिये जाने वाले लाभ का योजनाओं को माध्यम से पात्र व्यक्ति लाभ प्राप्त करे। साथ ही पूर्व से मनरेगा के तहत चल रहे कार्यो को समय से पूर्ण कराने का ग्राम पंचायतो सचिवो को निर्देश दिया गया। कलेक्टर श्री चौधरी के द्वारा अगामी सप्ताह में चलाये जाने वाले दस्तक अभियान के संबंध में उपस्थित व्यक्तियों को प्रेरित करते हुयें कहा कि अपने क्षेत्र के कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराये एनआरसी में कुपोषित बच्चों का समुचित उपचार किया जाता है। तथा इनके साथ रहने वाली माता को भी भोजना एवं मजदूरी भी दी जाती है। इस अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण के साथ साथ आयरन की गोली, ओआरएस का घोल आदि आने वाली टीम के द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। आप सभी को इनका सहयोग करना है। उन्होनें ने उपस्थित जन समुदाय से फौती नामांतरण, वारिसाना, सीमांकन सहित अन्य समस्याओं की जानकारी लेनें के पश्चात चौपाल में ही उपस्थित तहसीलदार, पटवारी एवं संबंधित अधिकारियों से कराया गया। चौपाल के दौरान कुछ व्यक्तियों के द्वारा विद्युत कनेक्शन कराये जाने की मांग की गई। एवं कुछ के द्वारा हैन्डपम्प खनन कराये जाने की मांग की गई। कलेक्टर के द्वारा दोनो विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सर्वेक्षण कर कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करे।
*ग्राम पंचायतों भवनों सूची करे चस्पा*
कलेक्टर श्री चौधरी के द्वारा संबंधित पंचयातों के सरपंचों एवं सचिवों को निर्देश दिये कि जिन व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ प्राप्त हो चुका है। उनके नाम की सूची एवं ऐसे पात्र हितग्राही जिन्हें इस सत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाना है। उनके नाम की सूची ग्राम पंचायत भवनों के दीवाल पर चस्पा करे। ताकि संबंधित हितग्राही को यह जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके कि मुझे इस सत्र में प्राधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त होगा।

Translate »