आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड में हो रही

फाइल फोटो

अभिषेक तिवरी

कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड में हो रही। टूर्नामेंट की शुरुआत साउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैंड के मैच के साथ होगी। मगर उससे एक दिन पहले ओपनिंग सेरेमनी की जाएगी। आइए जानें इसकी पूरी डिटेल..

क्या होती है ओपनिंग सेरेमनी
किसी भी बड़े स्पोर्ट्रस इवेंट की शुरुआत ओपनिंग सेरेमनी के साथ होती है। 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी कुछ ऐसा ही होने वाला है। आईसीसी के मुताबिक, इस समारोह में क्रिकेट, संगीत और मनोरंजन का पूरा इंतजाम होगा। यह एक घंटे का प्रोग्राम होगा।

फ़ाइल फ़ोटो

क्या होगा समारोह में
2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी सेंट्रल लंदन में स्थित बर्मिंघम पैलेस के ठीक सामने ‘द माॅल’ में आयोजित किया जाएगा।

कब और कितने बजे
ये समारोह 29 मई को शाम 5-6 के बीच किया जाएगा। भारतीय समय के मुताबिक, ये रात को 9:30-10:30 के बीच टीवी पर दिखाया जाएगा।
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 को शुरु होने में बस दो दिन बचे है

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 को शुरु होने में बस दो दिन बचे हैं। पहला मैच 30 मई को इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। इस बार ये टूर्नामेंट राउंड राॅबिन के आधार पर खेला जाएगा। पिछली बार 1992 विश्व कप में राउंड राॅबिन के साथ टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था।

क्या है राउंड राॅबिन
इस बार वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन्हें किसी ग्रुप में नहीं बांटा गया। हर टीम को दूसरी टीम से एक-एक मैच खेलना पड़ेगा। इसे ही राउंड राॅबिन कहते हैं। यानी कि भारत को बाकी बची 9 टीमों के साथ मैच खेलना होगा। फिर इसमें जीत-हार के हिसाब से टीमों को अंक दिए जाएंगे। प्वाॅइंट टेबल में टाॅप 4 टीमें नाॅकअाउट के लिए क्वाॅलीफाई कर जाएंगी।

कैसे खेला जाएगा नाॅकआउट राउंड
10 टीमों में टाॅप 4 टीमें मिलने के बाद इनके बीच नाॅकआउट राउंड खेला जाएगा। इस राउंड में दो सेमीफाइनल और आखिर में फाइनल मुकाबला होगा।

इनके बीच होगा पहला सेमीफाइनल
पहला सेमीफाइनल मैच प्वाॅइंट टेबल की पहले नंबर की टीम बनाम चौथे नंबर की टीम के बीच खेला जाएगा। ये मैच 9 जुलाई को ओल्ड ट्रेफर्ड में आयोजित किया जाएगा। इसमें जो जीतेगा वो फाइनल में पहुंच जाएगा।

इनके बीच होगा दूसरी सेमीफाइनल
वहीं दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला अंक तालिका की दूसरे नंबर की टीम बनाम तीसरे नंबर की टीम के बीच होगा। ये मैच 11 जुलाई को एजबेस्टन में खेला जाएगा जिसमें जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी

फाइनल में भिड़ेंगी ये दो टीमें
आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मैच 14 जुलाई को लार्ड्स मैदान पर खेला जाएगा। ये मुकाबला पहला सेमीफाइनल विजेता बनाम दूसरे सेमीफाइनल विजेता के बीच होगा।

Translate »