वयनाड से राहुल गान्धी रिकार्ड मतों से जीते

केरल।राहुल गांधी के लिए दक्षिण के राज्य केरल से अच्छी खबर आई। राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट पर भारी बढ़त के साथ रिकार्ड मतों से जीत दर्ज की। इसके साथही उन्होंने सबसे इस चुनाव में ही नहीं बल्कि अब तक के लोकसभा चुनावों के इतिहास में सबसे ज्यादा मतों से जीत का रिकॉर्ड बना डाला है।

राहुल गांधी मतगणना शुरू होने के बाद से अजेय बढ़त ले चुके थे। राहुल दोपहर एक बजे के बाद सीपीआई के पी पी सुनीर से 4, 54, 297 वोटों से आगे चल रहे थे। शाम होने के साथ राहुल गांधी की जीत का अंतर बढ़ता चला गया। वायनाड में राहुल वायनाड में शाम 4 बजे 8 लाख 38 हजार मतों से आगे चल रहे थे। उन्हें तब तक 13 लाख 37 मत मिल चुके थे।

इस सीट पर तीसरे चरण में 23 अप्रैल को करीब 80 प्रतिशत मतदान हुआ। इस सीट पर राहुल को घेरने के लिए भाजपा ने भारत धर्म जन सेना के तुषार वेलापल्ली को उतारा था। भारत धर्म जन सेना केरल का प्रसिद्ध धार्मिक संगठन श्रीनारायण धर्म परिपालन योगम का एक राजनीतिक संगठन है। पर तुषार यहां तीसरे नंबर पर रहे। वायनाड में 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता एमआई शानावास ने जीत दर्ज की थी। पिछले दो चुनावों में यहां कांग्रेस के प्रत्याशी ने सीपीआई के प्रत्याशी को मात दी है।

केरल की वायनाड सीट साल 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी। इसके बाद से ही यह सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाने लगी है। इस क्षेत्र में हिंदू, मुस्लिम के साथ ही ईसाई समुदाय की भी अच्छी तादाद है।

Translate »