विविध रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं पुरस्कार वितरण के साथ संपन्न हुआ केन्द्रीय विद्यालय रिहंद का वार्षिक समारोह

रामजियावन गुप्ता

—— सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कुल 171 विद्यार्थियों ने भाग लेकर किया अपने-अपने कला का प्रदर्शन

बीजपुर (सोनभद्र) एनटीपीसी की रिहंद परियोजना के आवासीय परिसर में स्थित केन्द्रीय विद्यालय का 34वाँ वार्षिकोत्सव समारोह मंगलवार की सायं परियोजना के इंद्रधनुष प्रेक्षागृह में विविध रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं पुरस्कार वितरण के साथ संपन्न हुआ । कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक (रिहंद) व विद्यालय के चेयर मैन ए के मुखर्जी एवं विशिष्ट अतिथि वर्तिका महिला मण्डल की अध्यक्षा स्वरूपा मुखर्जी ने अन्य सहअतिथियों के साथ संयुक्त रूप से प्रज्ञा दीप प्रज्ज्वलित करके किया । इसके पूर्व विद्यालय की छात्राओं ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ प्रदान कर उनका स्वागत किया । मुख्य अतिथि श्री मुखर्जी ने अपने संबोधन के जरिए विद्यार्थियों द्वारा किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रसंशा करते हुए कहा कि केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास की दिशा में किए जा

रहे प्रयास अपने आप में काफी महत्वपूर्ण हैं । उन्होने बच्चों के भविष्य की शुभकामनाएँ भी व्यक्त की । मुख्य अतिथि श्री मुखर्जी एवं विशिष्ट अतिथि श्रीमती मुखर्जी ने विद्यालय के उन छात्र-छात्राओं को पुरस्कार एवं प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जिन्होने विद्यालय द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में वर्ष के दौरान प्रथम स्थान प्राप्त किया था । इसके पूर्व विद्यालय के अँग्रेजी प्रवक्ता अश्वनी कुमार एवं नूतन सिंह ने अपने संचालन के जरिए अतिथियों एवं आगंतुकों का स्वागत किया ।
कार्यक्रम के शुरुआती दौर में विद्यालय की छात्राओं द्वारा अतिथियों के सम्मान में स्वागत गीत पेश किया गया । अगली कड़ी में विद्यालय प्राचार्य लालसा शाह ने विद्यालय की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट लोगों के समक्ष रखी । सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में सर्वप्रथम छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना की प्रस्तुति देकर प्रेक्षागृह में भक्तिमय माहौल का समावेश किया गया । पुनः प्राथमिक विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा आधुनिक परिवेश में स्मार्टफोन की उपयोगिता, उसका दुर्पयोग, उससे होने वाली हानियाँ एवं जीवन में होने वाले परिवर्तन पर आधारित सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति ने लोगों का भरपूर मनोरंजन किया । पुनः पर्यावरण की सुरक्षा के लिए विद्यार्थियों द्वारा किया गया मूक प्रदर्शन एवं हिंदी लघु नाटक “झोला छाप डाक्टर” ने दर्शकों को तालियाँ बजाने पर बाध्य कर दिया । नृत्यों की कड़ी में असम का बीहू नृत्य, प्राथमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा पेश किया गया व्यायाम से संबंधित नृत्य, शास्त्रीय संगीत पर आधारित नृत्य, गुजराती नृत्य, बंगाली नृत्य एवं समूह नृत्य के साथ-साथ विद्यार्थियों द्वारा पेश किया गया भांगड़ा नृत्य ने हम किसी से कम नहीं की कहावत को चरितार्थ करते हुए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने में पूरी तरह कामयाब रहा । कार्यक्रम की समाप्ति राष्ट्र-गान से किया गया ।
हिंदी प्रवक्ता डॉ0 गुलाब शंकर सिंह ने अपने संबोधन के जरिए सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम का संचालन छात्र जुल्फ़ीकार अंसारी, सुनील कुमार पाल एवं छात्रा विजय लक्ष्मी तथा प्रिय मिश्रा ने संयुक्त रूप से करके समा में चार चाँद लगा दिया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से विद्यालय के नामित अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन) एम रमेश, महाप्रबंधक (अनुरक्षण) जी सी चौकसे, महाप्रबंधक (प्रचालन) ए के चट्टोपाध्याय, अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति, वरिष्ठ प्रबंधक अनित कुमार व ऋतेश भारद्वाज आदि के साथ-साथ विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाएँ व काफी संख्या में अभिभावकगण उपस्थित थे ।

Translate »