Budget 2019 Date: जानें कब आएगा मोदी सरकार का अंतिम बजट और किन्हे मिल सकती है बड़ी राहत

[ad_1]


Union Budget 2019 Date /नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (Finance Minister Arun Jaitley) 1 फरवरी को केंद्रीय बजट (Budget 2019) पेश कर सकते हैं। फिलहाल, वो अमेरिका में रूटीन चेकअप करा रहे हैं लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जेटली बजट पेश करने के लिए देश लौटेंगे। नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली NDA सरकार का यह अंतिम बजट होगा। यह अंतरिम बजट (Interim Budget 2019) होगा और इसके बाद लोकसभा चुनाव होने हैं। परंपरा के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। माना जा रहा है कि इस बजट में किसानों और टैक्स पेयर्स को कुछ राहत दी जा सकती है।

जेटली का यह छठवां बजट
1 फरवरी को जब लोकसभा में जेटली बजट पेश करेंगे तो यह उनका छठवां बजट होगा। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा। आमतौर पर वित्त मंत्री का बजट भाषण काफी लंबा होता है। अकसर, इसमें शायरी और कुछ कोट्स भी शामिल किए जाते हैं। हालांकि, इस बार यह भाषण छोटा भी हो सकता है। इसकी एक वजह ये है कि यह अंतरिम बजट होगा।

आर्थिक सर्वेक्षण कब पेश होगा?
बजट के पहले केंद्र सरकार आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey 219) पेश करेगी। माना जा रहा है कि यह 31 जनवरी को पेश किया जाएगा। इसी दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को भी संबोधित करेंगे। पिछले साल यह 29 जनवरी को पेश किया गया था। बता दें कि मोदी सरकार अब अलग से रेल बजट पेश नहीं करती बल्कि इसे आम बजट का ही हिस्सा बना दिया गया है। इसलिए, इस साल रेल बजट (Railway budget 2019) भी आम बजट के साथ ही पेश किया जाएगा।

क्या हैं उम्मीदें?
माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के ठीक पहले पेश होने वाले इस बजट में आयकर दाताओं यानी इन्कम टैक्स पेयर्स को कुछ राहत मिल सकती है। इसके अलावा, पेंशनरों और किसानों को लेकर भी कुछ बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं। एक उम्मीद यह भी है कि होम लोन को लेकर सरकार कुछ रियायत का ऐलान करे। मिडल क्लास या नौकरी पेशा वर्ग को मोदी सरकार के इस आखिरी बजट से काफी उम्मीदें होंगी। विपक्ष ने बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को लगातार घेरा है। संभव है कि सरकार युवाओं को लुभाने के लिए बजट में किसी ठोस नीति का ऐलान करे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (Finance Minister Arun Jaitley) 1 फरवरी को केंद्रीय बजट (Budget 2019-20) पेश कर सकते हैं।- फाइल

[ad_2]
Source link

Translate »