Subhash Ghai Birthday / सुभाष घई को क्‍यों बुलाते हैं बॉलीवुड का दूसरा शोमैन ? ये खास बातें नहीं जानते होंगे आप!

[ad_1]


नई दिल्ली. बॉलीवुड के शो मैन सुभाष घई का आज 74वां जन्मदिन है। 24 जनवरी 1945 को नागपुर, महाराष्ट्र में जन्मे सुभाष घई का हिंदी सिनेमा में बहुत बड़ा नाम है। बॉलीवुड में सुभाष घई को एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए राजकपूर के बाद दूसरे शोमैन के रूप में दर्शकों के दिलों पर खास पहचान बनाई है। बॉलीवुड के इस शोमैन ने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन फिल्में और जैकी श्रॉफ, माधूरी दीक्षित, मीनाक्षी शेषाद्री, मनीषा कोइराला, महिमा चौधरी, श्रेयस तलपड़े जैसे ऐक्टर्स दिए हैं। कोरियोग्राफर सरोज खान को भी उन्होंने ही फिल्मों में मौका दिया था।

16 में से 13 फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर ब्लॉक-बस्टर हिट
सुभाष घई हिंदी सिनेमा के जाने-माने निर्माता निर्देशक हैं। वह हिंदी सिनेमा में अपनी बेहतरीन फिल्मों कालीचरण,हीरो,जंग, कर्मा, राम लखन,सौदागर,खलनायक,परदेश, ताल के लिए जाने जाते हैं। सुभाष घई ने अपने हिंदी सिनेमा करियर में करीबन 16 फ़िल्में लिखीं और निर्देशित की। जिनमे से 13 फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर ब्लॉक-बस्टर हिट साबित हुई। साल 2006 में उन्हें सामाजिक फिल्म इकबाल के लिए राष्ट्रीय सम्मान से भी पुरस्कृत किया गया।

फिल्म इंश्योरेंस पॉलिसी की शुरुआत की
सुभाष घई बॉलीवुड के पहले ऐसे प्रोड्यूसर हैं, जिन्होंने अपनी फिल्म ताल के ज़रिए फिल्म इंश्योरेंस पॉलिसी की शुरुआत की। फिल्मों को बैंक से फाइनेंस करवाने का कॉन्सेप्ट शुरू करने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है। इंडस्ट्री को नए ऐक्टर्स देने के लिए सुभाष घई ने विसलिंग वूड्स नाम से ऐक्टिंग स्कूल भी खोला है। ये स्कूल दुनिया के टॉप 10 फिल्म स्कूलों में से एक माना जाता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सुभाष घई को क्‍यों बुलाते हैं बॉलीवुड का दूसरा शोमैन ?

[ad_2]
Source link

Translate »