मुंबई-हैदराबाद मैच आज, इंडियंस की घरेलू मैदान पर जीत दर्ज कर प्लेऑफ में पहुंचने पर नजर

[ad_1]


खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का 51वां मुकाबला गुरुवार रात 8 बजे से वानखेड़े स्टेडियम पर मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। मुंबई के 14 अंक हैं। वह 12 में से 7 मैच जीतकर अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है। ऐसे में उसकी कोशिश घरेलू मैदान पर हैदराबाद को हराकर 2 अंक हासिल करने की होगी। यदि वह यह मैच जीत जाता है तो उसके 16 अंक हो जाएंगे और उसका प्लेऑफ में पहुंचना तय हो जाएगा।

  1. इस सीजन में मुंबई का हैदराबाद से यह दूसरा मैच है। 6 अप्रैल को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर खेले गए पहले मैच में उसने हैदराबाद को 40 रन से हराया था। हैदराबाद के 12 अंक हैं। वह 12 में से 6 मैच जीतकर चौथे नंबर पर है। इस मैच में उसके लिए चौथे नंबर पर बने रहने की चुनौती होगी, क्योंकि उसकी टीम और टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर डेविड वॉर्नर स्वदेश लौट चुके हैं।

  2. वॉर्नर वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गए हैं। हैदराबाद की अधिकतर जीत में वॉर्नर का अहम योगदान रहा है। अब देखना होगा कि अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के बिना सनराइजर्स हैदराबाद मुंबई इंडियंस के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण का सामना कैसे करती है।

  3. आईपीएल में हैदराबाद और मुंबई के बीच अब तक 13 मैच हुए हैं। इसमें से मुंबई ने 6 और हैदराबाद ने 7 जीते हैं। वानखेड़े स्टेडियम पर दोनों के बीच अब तक 4 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से मुंबई की टीम 3 मैच जीतने में सफल रही है। हैदराबाद सिर्फ 25 अप्रैल 2018 को खेले गए मुकाबले में ही मुंबई को हरा पाया है।

  4. हालांकि, दोनों के बीच पिछले 5 मुकाबलों की बात करें तो आंकड़े हैदराबाद के पक्ष में हैं। हैदराबाद ने पिछले 5 में से 3 मुकाबलों में जीत हासिल की है। मुंबई इंडियंस की टीम सिर्फ 2 मैच ही जीत पाई है। उसने 2017 में 12 अप्रैल को वानखेड़े और इस साल 6 अप्रैल को राजीव गांधी स्टेडियम पर हैदराबाद को हराया था।

  5. आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने घरेलू मैदान पर अब तक 65 मैच खेले हैं। इनमें से उसने 40 में जीत हासिल की है, जबकि 25 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। घरेलू मैदान उसने आखिरी मैच इस साल 13 अप्रैल को हारा था। उस मैच में राजस्थान रॉयल्स 4 विकेट से जीती थी।

  6. इस मैच में हैदराबाद की बल्लेबाजी अब कप्तान केन विलियम्सन पर काफी निर्भर करेगी। वॉर्नर के जाने के बाद अब तक बाहर बैठे मार्टिन गप्टिल को अंतिम-11 में शामिल होने का मौका मिल सकता है। गुप्टिल में वॉर्नर की कमी पूरा करने की काबिलियत रखते हैं।

  7. रोहित की कप्तानी वाली मुंबई घरेलू मैदान पर कुछ भी करने का दम रखती है। टीम के पास हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड जैसे हिटर हैं। दोनों गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। तेज गेंदबाजी मेंजसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा भी अच्छा कर रहे हैं। स्पिन में जरूर क्रुणाल पंड्या और राहुल चाहर को और बेहतर करने की जरूरत है।

  8. मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, युवराज सिंह, क्रुणाल पंड्या, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, मयंक मार्केंडेय, राहुल चाहर, अनूकुल रॉय, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, क्विंटन डीकॉक, एविन लुइस, कीरोन पोलार्ड, बेन कटिंग, मिशेल मैक्लेनघन, एडम मिल्ने, जेसन बेहरेनडॉर्फ, अनमोलप्रीत सिंह, बरिंदर सरन, पंकज जायसवाल, रसिख सलाम, जसप्रीत बुमराह।

  9. सनराइजर्स हैदराबाद : केन विलियम्सन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, अभिषेक शर्मा, खलील अहमद, रिकी भुई, बासिल थम्पी, श्रीवत्स गोस्वामी, मार्टिन गुप्टिल, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद नबी, शहबाज नदीम, टी. नटराजन, मनीष पांडेय, यूसुफ पठान, राशिद खान, ऋद्धिमान साहा, संदीप शर्मा, विजय शंकर और बिली स्टानलेक।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      मैच से पहले वानखेड़े स्टेडियम पर अभ्यास के लिए तैयार सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी।


      अभ्यास सत्र के दौरान मुंबई इंडियंस के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह।

      [ad_2]
      Source link

Translate »