राजस्थान-कोलकाता का मैच आज, 11 साल से ईडन गार्डन्स पर नहीं जीते रॉयल्स

[ad_1]


खेल डेस्क. आईपीएल के 43वें मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा। दोनों के बीच अब तक 20 मैच खेले गए हैं। इनमें से कोलकाता ने 10 और राजस्थान ने नौ जीते हैं। एक मुकाबला रद्द हो गया था। ईडन गार्डन्स पर दोनों टीमों के बीच 8 मुकाबलों में कोलकाता ने 6 जीते हैं। राजस्थान को सिर्फ एक में जीत मिली। एक मुकाबला रद्द रहा था। राजस्थान को इस मैदान पर पिछली जीत 2008 में मिली थी।

इस मैच में मेजबान कोलकाता की टीम पिछले 5 मुकाबलों से मिल रही हार के क्रम को तोड़ना चाहेगी। दिनेश कार्तिक की टीम को पिछली जीत 7 अप्रैल को राजस्थान के खिलाफ ही मिली थी। इसके बाद उसे दिल्ली, बेंगलुरु, हैदरबाद और चेन्नई (दो मैच) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

कोलकाता की टीम अंक तालिका में छठे नंबर पर
कोलकाता ने सीजन में अब तक 10 में से 4 मैच जीते। उसे 6 में हार मिली। आठ अंकों के साथ पॉइंट टेबल में वह छठे स्थान पर है। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे बाकी बचे 4 मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी। एक भी हार के बाद अंतिम-4 में पहुंचने के लिए उसे रनरेट और दूसरे टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर होना पड़ेगा।

दिनेश

राजस्थान को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए सभी मैच जीतने होंगे
दूसरी ओर, राजस्थान ने 10 में से 3 मैच ही जीते हैं। उसे सात में हार का सामना करना पड़ा है। स्टीव स्मिथ की टीम 6 अंक के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे बाकी बचे चारों मैच जीतने होंगे। साथ ही दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी नजर रखनीहोगी।

रॉबिन

रसेल पर निर्भर कोलकाता की बल्लेबाजी
कोलकाता के लिए मुख्य परेशानी उसकी बल्लेबाजी है। क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा और दिनेश कार्तिक बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। पिछले मैच में उथप्पा को अंतिम एकादश से बाहर भी कर दिया गया था। गेंदबाजी में कुलदीप यादव का आउट ऑफ फॉर्म होना भी टीम के लिए चिंता की बात है। उन्हें भी पिछले मैच में प्लेइंग इलेवन में नहीं रखा गया था। स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज की कमी टीम को शुरू से ही खल रही है।

धवल

राजस्थान की गेंदबाजी कमजोर, पावर हिटर्स की कमी
स्टीव स्मिथ की टीम पिछले मुकाबलें में दिल्ली के खिलाफ 191 रन बनाने के बावजूद भी हार गई थी। धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट पूरी तरह इस सीजन में नाकाम रहे हैं, फिर भी टीम उन्हें खेलने का मौका दे रही है। ऐसे में प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दोनों का फॉर्म में आना जरूरी है। टीम ने एश्टन टर्नर और स्टुअर्ट बिन्नी के तौर पर दो पावर हिटर्स शामिल किए हैं, लेकिन टर्नर 3 मैचों में अब तक अपना खाता नहीं खोल पाए हैं। बिन्नी बल्लेबाजी में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार है:

राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, अजिंक्य रहाणे, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियान पराग।

कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नरेन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, नीतीश राणा, निखिल नाइक, जोए डेनली, श्रीकांत मुंडे, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्गुसन, हैरी गर्नी, केसी करियप्पा, यारा पृथ्वीराज।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ और कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक।

[ad_2]
Source link

Translate »