सेमीफाइनल में मिताली को टीम में शामिल नहीं करना समझ से परे

[ad_1]


खेल डेस्क. शुक्रवार का दिन पानी फेरने वाला रहा। भारतीय महिला क्रिकेट टीम वर्ल्ड टी20 से बाहर हो गई। पुरुष टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टी20 मैच तब बारिश के कारण धुल गया जब हम मजबूत स्थिति में थे। भारतीय फैन और खिलाड़ी चाह रहे होंगे कि काश बारिश एंटिगा में हुई होती, मेलबर्नमें नहीं। भारतीय महिला टीम चार मैचों में अपराजित रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची थी। इससे टीम के खिताब जीतने की उम्मीद बढ़ गई थी। ऐसे में टीम का समर्पण करना निराशाजनक रहा।

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

मिताली राज को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखे जाने पर भी भौहें तनीं। मैच के बाद सोशल मीडिया पर भी इसको लेकर तीखी प्रतिक्रिया हुई। कोच रमेश पोवार, कप्तान हरमनप्रीत कौर और चयनकर्ता सुधा शाह इस फैसले को यह कह कर सही साबित करने की कोशिश करते दिखे कि वे विजयी संयोजन को बदलना नहीं चाहते थे।

मिताली ने दो अर्धशतक लगाए थे
टीम मैनेजमेंट का तर्क जो भी हो मिताली को शामिल नहीं करना समझ से परे था। टूर्नामेंट में वे अच्छे टच में दिखी थीं और उनके नाम दो अर्धशतक भी थे। खास कर इतने महत्वपूर्ण मैच में उनका अनुभव टीम के काफी काम आता। पुरुष क्रिकेट में यह बार-बार साबित हो चुका है। अगर हम 50 ओवर के वर्ल्ड कप के इतिहास पर नजर डालें तो कई उदाहरण सामने आते हैं।

30 साल से अधिक की उम्र में कई खिलाड़ियों ने टीम को चैम्पियन बनाया
रोहन कन्हाई (1975), क्लाइव लॉयड (1979), इमरान खान (1992), अर्जुन रणतुंगा (1996), एडम गिलक्रिस्ट (2007) और सचिन तेंडुलकर (2011) ने 30 साल से अधिक की उम्र में अपनी टीम को चैम्पियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मिताली को ड्रॉप करने का कारण जो भी रहा हो, उनकी मैनेजर अनिशा गुप्ता का हरमनप्रीत को जोड़तोड़ करने वाली, झूठी, अपरिपक्व और कप्तानी के लायक नहीं कहना उचित नहीं था।मिताली भी ऐसे बयान से खुश नहीं होगी।

मिताली-हरमनप्रीत के विवाद को सुलाझाया जाए
यह ऐसा मामला है जिसे अधिकारियों को सही तरीके से निबटना होगा। अच्छा होगा कि अगर मिताली और हरमनप्रीत के बीच कोई विवाद है तो दोनों आपस में इसे सुलझाएं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेल जोंस ने भारत की हार के बाद ट्वीट किया, “सेमीफाइनल तक भारत और वेस्टइंडीज की टीमें कितनी भी अच्छी क्यों न रही हों, फाइनल में वह दो टीमें पहुंची हैं जिनका ग्रास रूट डेवलपमेंट सबसे मजबूत है। बीसीसीआई के लिए यह विचार का विषय होना चाहिए।”

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Cricket Team:Ayaz Memon Analysis on team india and mithali raj performance

[ad_2]
Source link

Translate »