मेसी ने 90वें मिनट में फ्री-किक पर गोल कर हार से बचाया, बार्सिलोना और विलारियल का मैच ड्रॉ

[ad_1]


बार्सिलोना/विलारियल. स्पेन का फुटबॉल क्लब बार्सिलोना मंगलवार रात ला लिगा में विलारियल से 2-4 से पीछे था। मैच के 90वें मिनट में लियोनेल मेसी ने फ्री-किक पर गोल किया। इसके बाद लुईस सुआरेज ने 90+3वें मिनट में गोल किया। मैच 4-4 की बराबरी पर खत्म हुआ। बार्सिलोना 30 मैच में 70 पॉइंट के साथ टॉप पर है। मेसी ने करिअर में 47वीं बार फ्री-किक पर गोल किया। उनके नाम फ्री-किक पर गोल करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने लगातार तीसरे मैच में फ्री-किक पर गोल किया। मेसी के टीम साथी उन्हें फ्री-किक का किंग कहते हैं।

  1. यूनिवर्सिटी ऑफ बार्सिलोना की रिसर्च के अनुसार- मेसी टॉप लेफ्ट कॉर्नर से इतने परफेक्ट तरीके से फ्री-किक लेते हैं कि गेंद खिलाड़ियों और गोलकीपर को चकमा देते हुए गोलपोस्ट तक पहुंच जाती है। किक के पहले मेसी गेंद को रोकते हैं, सिर उठाते हैं और बॉडी को हल्का झुकाते हुए गेंद पर किक करते हैं। उनकी फ्री-किक पर गोल करने की टेक्नीक साल दर साल बेहतर होती जा रही है।

  2. डेब्यू के बाद शुरुआती 10 साल में उन्होंने सिर्फ 19 गोल फ्री-किक पर किए। जबकि पिछले 4 सीजन में 27 गोल किए हैं। बार्सिलोना के टीम साथी सर्जियो बस्केट्स कहते हैं, ‘मेसी ट्रेनिंग के दौरान भी उतने ही कनसिस्टेंट होते हैं, जितने मैदान पर मैच के दौरान। यहां तक कि ट्रेनिंग में भी उनके फ्री-किक पर गोल करने का औसत 100 प्रतिशत रहता है। फ्री-किक पर गोल करने के मामले में दुनिया में उनसे बेस्ट खिलाड़ी कोई नहीं है। उनकी किसी से तुलना नहीं हो सकती।’

  3. स्पेनिश स्पोर्ट्स अखबार मार्का की रिपोर्ट के अनुसार, मेसी ट्रेनिंग के दौरान फ्री-किक की भी प्रैक्टिस करते हैं। परफेक्ट फ्री-किक के लिए ताकत, पोजीशनिंग, स्ट्राइकिंग, बैलेंस और विजन इन 5 स्किल की जरूरत होती है। इनके लिए वे अपने और गोलपोस्ट के बीच प्लास्टिक की डॉल रखते हैं और फिर फ्री-किक जमाते हैं। वे ऐसे गोल करने की प्रैक्टिस करते हैं, जिससे डॉल गिर न पाए। उनके और गोलपोस्ट के बीच की दूरी 9.15 मीटर होती है। शॉट जमाते समय उनका पैर 50 डिग्री के एंगल पर मुड़ा रहता है।

    • 7 वीं बार फ्री-किक पर गोल किया मेसी ने मौजूदा सीजन में। यह उनके करिअर का बेस्ट है।
    • 12 गोल फ्री-किक पर किए मेसी ने पिछले 16 महीने में। दुनिया में सबसे ज्यादा।
    • 13 शॉट के बाद पहली बार फ्री-किक पर गोल कर पाए थे मेसी 2008 में।
    • 11 लगातार 11 सीजन में मेसी ने फ्री-किक पर गोल किए। 407 शॉट पर 32 फ्री-किक गोल।
  4. मेसी पूरा पैर जमीन पर रखकर शॉट जमाते हैं, जिससे उनकी स्टेबिलिटी और शॉट पर कंट्रोल ज्यादा रहता है। एक्यूरेसी के लिए कंधों और छाती को झुकाते हुए शरीर को कॉम्पेक्ट पोजीशन पर ले जाते हैं। इसलिए उन्हें डेड बॉल स्पेशलिस्ट कहा जाता है।

  5. मेसी फ्री-किक जमाते समय मैग्नस इफेक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसमें गेंद जमीन पर पड़ने के बाद आगे की तरफ जाने की जगह पीछे की तरफ मूव करती है। गोलकीपर को लगता है कि गेंद सीधी जाएगी लेकिन गेंद की दिशा बदल जाती है।

  6. ईमानदारी से कहूं तो मुझे खिलाड़ियों के ऊपर से गोल करना बहुत पसंद है। मुझे ऐसा गोल करना अच्छा लगता है, जिसमें गोलकीपर को समझ ही नहीं आए कि मैं किस साइड गोल कर रहा हूं। गोलकीपर को कन्फ्यूज करना ही हर खिलाड़ी का कौशल है।’

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Lionel Messi and Suarez’s Rescues Goal in last time Barcelona in 4-4 draw at Villarreal

      [ad_2]
      Source link

Translate »