30 साल का होपमैन कप बंद, उसकी जगह मेन्स एटीपी कप; 107 करोड़ रुपए इनामी राशि

[ad_1]


खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में हर साल दिसंबर-जनवरी में होने वाला टेनिस टूर्नामेंट होपमैन कप अब नहीं खेला जाएगा। मिक्स्ड फॉर्मेट में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की जगह मेन्स एटीपी कप होगा।यह टूर्नामेंट अब पर्थ के साथ-साथ सिडनी और ब्रिसबेन में भी खेला जाएगा। इसमें विश्व के 24 टीमों के शीर्ष 100 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट की इनामी राशि 107 करोड़ रुपए होगी। होपमैन कप पहली बार 1989 में खेला गया था।

https://platform.twitter.com/widgets.js

  1. वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के पर्यटन मंत्री पॉल पापालिया ने कहा, “नए टूर्नामेंट में विजेता को 750 एटीपी रैंकिंग अंक और 107 करोड़ रुपए इनाम के तौर पर दिए जाएंगे। इससे पर्थ की गर्मियों में भी बेहतरीन खिलाड़ी खेलने आएंगे।”

  2. उन्होंने कहा, “टेनिस वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। यह टूर्नामेंट उस परंपरा को बनाए रखने और प्रशंसकों को पर्थ में विश्वस्तरीय टेनिस का अनुभव देने का काम करेगी। इससे पर्थ को दुनिया में नई पहचान मिलेगी।”

  3. पिछली बार यह टूर्नामेंट अमेरिका की सेरेना विलियम्सन और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के कारण चर्चाओं में था। दोनों की टीम ग्रुप दौर में आमने-सामने हुईं थी। तब फेडरर की टीम ने सेरेना की टीम को 4-2, 4-3 से शिकस्त दी थी।

  4. अमेरिका ने सबसे ज्यादा छह बार होपमैन कप खिताब जीता है। वह छह बार फाइनल में हारा भी है। वहीं, स्विट्जरलैंड और स्पेन ने चार-चार बार टूर्नामेंट को अपने नाम किया है। स्विट्जरलैंड मौजूद चैम्पियन है। उसने जर्मनी को इस बार फाइनल में हराया था।

  5. मेजबान ऑस्ट्रेलिया सिर्फ दो बार ही यह खिताब जीत सका है। पहली बार 1999 और आखिरी बार 2016 में वह चैम्पियन बना था। 1998 और 2012 के फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      पिछली बार सेरेना विलियम्स और रोजर फेडरर की टीमों के बीच मुकाबला हुआ था।


      होपमैन कप पिछली बार रोडर फेडरर ने जीता था।

      [ad_2]
      Source link

Translate »