World Sleep Day आज, नींद से करें प्यार, होंगे ढेर सारे फायदे

[ad_1]


नई दिल्ली. सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगे लेकिन आज वर्ल्ड स्लीप डे है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद कही छूटती जा रही है जिसका सीधा असर पड़ रहा है हमारी सेहत पर। यही कारण है कि हर साल 15 मार्च को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है ताकि नींद की ज़रूरत और इसके महत्व के बारे में हर कोई जान सके। क्योंकि कहते हैं ना नींद उतनी ही ज़रूरी है जितना कि खाना और व्यायाम करना। अच्छी नींद मतलब बेहतर स्वास्थ्य…हर साल वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी इसी उद्देश्य के लिए ये दिन आयोजित करती है। ताकि लोग नींद के महत्व को समझें और नींद से संबंधित दिक्कतों को लेकर जागरूक रहें। बेहतर नींद, बेहतर स्वास्थ्य…ये ध्येय हर किसी का होना चाहिए। नींद सभी को प्यारी होती है…लेकिन क्या आप इस प्यारी सी नींद के फायदे जानते हैं…नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं नींद से जुड़ी कुछ खास बातें जिन्हे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

1.मोटापे से बचना है तो बेहतर नींद लें, जी हां…अगर आप अच्छे से नहीं सोते हैं या आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। लिहाज़ा अच्छी नींद ज़रूर लें।

2. खाने के तुरंत बाद ना सोएं, ये सही है कि खाने के तुरंत बाद कभी नहीं सोना चाहिए। कहा जाता है कि खाने के तुरंत बाद सोने से ब्लड शुगर और इंसुलिन बढ़ जाता है। और मोटापा बढ़ने का ये भी एक कारण है।

3. नींद न आना है एक समस्या। अगर आपको अच्छे से नींद नहीं आती। मसलन आपको लेटने के काफी देर बार नींद आती है। रात को बार-बार आंख खुलती है, नींद पूरी नहीं लगती तो इसे हल्के में ना लें…डॉक्टर से इस बारे में ज़रूर बात करें। अधूरी नींद कई बीमारियों की जन्म दे सकती है।

4. एक दिन में कम से कम 6-8 घंटे की नींद ज़रूर लें। नींद पूरी ना होने पर इसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है।

5. शोध में ये बात भी सामने आई है कि अगर महिलाएं अच्छी नींद नहीं लेती हैं तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा भी बढ़ जाता है।

6. कम नींद हडि्डयों में मिनरल्स का बैलेंस बिगाड़ देती है।

तो अगर आप भी करते हैं नींद की अनदेखी तो आदत सुधार लीजिए क्योंकि अधूरी नींद आपके सेहत पर बुरा असर तो डालेगी ही साथ ही आपके कई बीमारियों को आपके शरीर का पता भी बता देंगी। लिहाज़ा खूब सोएं और स्वस्थ रहें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


15 मार्च होगा है वर्ल्ड स्लीप डे

[ad_2]
Source link

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com