Today Top News / बीकानेर में मिग 21 क्रैश, अयोध्या विवाद सुलझाने की दिशा में सुप्रीम कोर्ट ने तीन मध्यस्थ नियुक्त किए

[ad_1]


नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना का एक और मिग 21 विमान क्रैश हो गया है। यह फाइटर जेट शुक्रवार को राजस्थान के बीकानेर जिले के शोभा सार ढाणी इलाके में गिरा। हालांकि, मिग 21 का पायलट वक्त रहते इससे निकलने में कामयाब हो गया। एक और खबर सुप्रीम कोर्ट से आई। खबर ये कि अयोध्या विवाद का मामला सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मध्यस्थों को सौंप दिया गया है। मध्यस्थता की बातचीत फैजाबाद में होगी। जस्‍टिस फकीर मुहम्मद खलीफुल्‍ला मध्‍यस्‍थता पैनल की अध्‍यक्षता करेंगे। तीसरी खबर सियासत से है। बीजेपी के एक प्रवक्ता ने कथित तौर पर अरविंद केजरीवाल को एक लेकर अभद्र ट्वीट किया तो केजरीवाल ने पीएम मोदी पर तंज कसा। लखनऊ में कश्मीर के दो व्यापारियों पर हमले की राहुल गांधी ने निंदा की है। तो वहीं, अमिताभ बच्चन ने कुछ दिन पहले अपनी खुद की एक फोटो ट्वीट करने को लेकर कहा कि उनसे गलती हुई है।

मिग 21 क्रैश, पायलट सुरक्षित
वायुसेना का मिग-21 फाइटर जेट शुक्रवार को बीकानेर में क्रैश हो गया। हादसे में पायलट ने समय रहते इजेक्ट कर लिया। वह सुरक्षित बताया जा रहा है। मिग-21 ने बीकानेर के नाल एयरबेस से उड़ान भरी थी। यह नियमित उड़ान अभ्यास पर था। बताया जा रहा है कि उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही पक्षी से टकराने के चलते विमान क्रैश हो गया। एसपी प्रदीप मोहन शर्मा ने लड़ाकू विमान के क्रैश होने की पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक, लड़ाकू विमान का मलबा बीकानेर के शोभासर गांव में गिरा। ग्रामीणों ने आग का गोला बने लड़ाकू विमान को गिरते हुए देखा। उसके बाद प्रशासन को सूचना दी गई। ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने एक पायलट को पैराशूट से उतरते हुए भी देखा। एयरफोर्स के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। वायुसेना ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

अयोध्या विवाद में क्या हुआ?
अयोध्या विवाद का मामला सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मध्यस्थों को सौंप दिया। मध्यस्थता की बातचीत फैजाबाद में होगी। जस्‍टिस फकीर मुहम्मद खलीफुल्‍ला मध्‍यस्‍थता पैनल की अध्‍यक्षता करेंगे। इस पैनल में श्री श्री रविशंकर और वकील श्रीराम पंचू भी होंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पैनल 4 हफ्ते में मध्यस्थता के जरिए विवाद निपटाने की प्रक्रिया शुरू करे। 8 हफ्ते में यह प्रक्रिया खत्म हो जानी चाहिए। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि मध्यस्थता प्रक्रिया कोर्ट की निगरानी में होगी और इसे गोपनीय रखा जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जरूरत पड़े तो मध्यस्थ और लोगों को पैनल में शामिल कर सकते हैं। वे कानूनी सहायता भी ले सकते हैं। मध्यस्थों को उत्तरप्रदेश सरकार फैजाबाद में सारी सुविधाएं मुहैया कराएगी।

फोटो पर अमिताभ को पछतावा
वैसे तो अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकसर अपनी यादगार और पुरानी फोटोज पोस्ट करते रहते हैं लेकिन इस बार कुछ ऐसा हुआ कि वो अफसोस कर रहे हैं। दरअसल, पिछले दिनों बच्चन ने अपनी एक फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की थी। यह काफी पुरानी फोटो थी और इसमें वो स्विमिंग शॉर्ट और टी शर्ट में नजर आ रहे थे। आंखों पर सन ग्लासेस भी थे। अमिताभ ने कहा- मैं जब पहली बार मॉरीशस गया था तब एक शख्स ने यह फोटो क्लिक की थी। मुझे लगता है कि यह फोटो पोस्ट करके मैंने बहुत बड़ी गलती की क्योंकि मुझे इसके लिए काफी बातें सुननी पड़ीं।

केजरीवाल की नाराजगी
पुलवामा आतंकी हमले और उसके बाद भारतीय वायुसेना की पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक को लेकर देश में तमाम आरोप-प्रत्यारोप चल रहे हैं। इसी बीच, महाराष्ट्र भाजपा के एक नेता ने अरविंद केजरीवाल का नाम लिए बिना कुछ आपत्तिजनक शब्द कहे। हालांकि, इस ट्वीट से यह समझना मुश्किल नहीं है कि ये किसके लिए था। अब केजरीवाल ने पीएम मोदी को रिट्वीट करते हुए नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने ये भी कहा कि भारतीय सभ्यता हमें अपशब्दों का प्रयोग या गाली देना नहीं सिखाती।

व्यापारियों पर हमले की निंदा
पिछले दिनों लखनऊ में कश्मीर के दो व्यापारियों पर कुछ लोगों ने हमला किया था। इसका वीडियो भी वायरल हुआ था। अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घटना की निंदा की है। राहुल ने ट्विटर पर कहा- कश्मीर के व्यापारियों पर हुए हमले से व्यथित हूं। उस जांबाज को सैल्यूट करता हूं जिसने हमलावरों को चैलेंज किया। मैं कश्मीरी भाई-बहनों पर हिंसा की निंदा करता हूं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


बीकानेर में मिग 21 क्रैश, अयोध्या विवाद सुलझाने की दिशा में सुप्रीम कोर्ट ने तीन मध्यस्थ नियुक्त किए

[ad_2]
Source link

Translate »