भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे थोड़ी देर में, जीत से सीरीज की शुरुआत करने चाहेगी टीम इंडिया

[ad_1]


FULL SCORECARD के लिए क्लिक करें।

हैदराबाद.भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की सीरीज का पहला वनडे शनिवार को यहां के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया इससे पहले टी-20 की सीरीज 0-2 से गंवा चुकी है। हालांकि, पिछले एक साल के वनडे मुकाबलों पर नजर डालें आंकड़े भारत के पक्ष में हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछले एक साल में 11 वनडे खेले हैं। इनमें से वह सिर्फ 2 में ही जीत पाया है। इस दौरान उसने विदेशी मैदान पर 5 वनडे खेले। सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

भारत ने पिछले एक साल के दौरान घरेलू मैदान पर पांच वनडे खेले। इनमें से उसने तीन जीते, एक हारा और एक टाई रहा। ओवरऑल बात करें तो भारत ने एक मार्च 2018 से अब तक 22 वनडे खेले। इनमें से उसने 15 जीते और पांच हारे हैं। दो मुकाबले टाई रहे हैं।

पिछले वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी वनडे मेलबर्न में इस साल 18 जनवरी को खेला गया था। इसमें भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी। टीम इंडिया ने पिछले 10 में से 8 वनडे जीते और दो हारे हैं। आखिरी बार उसे इस साल 31 जनवरी को हैमिल्टन में खेले गए वनडे में न्यूजीलैंड से हार मिली थी।

पिछली तीनों वनडे सीरीज भारत ने जीती
भारत ने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक आठ द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं। इसमें से दोनों ने 4-4 सीरीज अपने नाम की हैं। हालांकि, पिछले तीन सीरीज भारतीय टीम ने ही जीती हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में आखिरी बार 2009 में वनडे सीरीज जीती थी। उसके बाद से उसने भारत में तीन द्विपक्षीय सीरीज खेलीं और सभी हारीं।

हैदराबाद में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

हालांकि, हैदराबाद में भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड बहुत खराब है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए दोनों वनडे उसने हारे हैं। टीम इंडिया यहां अब तक पांच वनडे खेली, जिनमें से वह सिर्फ दो में ही जीत हासिल कर पाई है। तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत :विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा।
ऑस्ट्रेलिया :एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्सी शॉर्ट, शॉन मार्श, मार्क्स स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कैरी, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा, जेसन बेहरेनडॉर्फ, झाए रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टॉय, नाथन कूल्टर-नाइल, नाथन लियोन।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मैच से पहले अभ्यास करते विराट कोहली।

[ad_2]
Source link

Translate »