पाक ने कबूला- मसूद उसके यहां; अमेरिका की चेतावनी- आतंकियों का पनाहगाह न बने

[ad_1]


वॉशिंगटन. पाकिस्तान ने आतंकी मसूद अजहर के देश में होने की बात कबूली है। इस पर अमेरिका ने एक बार फिर पाक को चेतावनी दी है। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (संसद) के नेता स्टेन होयर ने कहा कि दोनों देशों के बीच तनातनी की वजह पाक में छिपे आतंकी संगठन हैं, जो भारत पर हमला करते हैं। उन्होंने दोनों देशों से तनाव कम करने के लिए कदम उठाने की अपील की।

  1. वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि पाक को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबद्धताओं के तहत आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह उपलब्ध कराना बंद करना चाहिए। साथ ही आतंकी संगठनों के फंड्स रोकने के लिए भी कदम उठाने चाहिए।

  2. दरअसल, पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कबूल किया था कि जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर देश में ही है। कुरैशी ने मसूद का बचान करते हुए कहा था कि उसकी तबियत इतनी खराब है कि वह अपने घर से भी बाहर नहीं निकल सकता। हालांकि, उन्होंने भारत की तरफ से सबूत मुहैया कराए जाने पर मसूद पर कार्रवाई की बात कही थी।

  3. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पाक की ओर से भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान को छोड़े जाने के फैसले को स्वागतयोग्य कदम बताया। उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत और पाकिस्तान दोनों से स्थिति नियंत्रित करने की अपील करता है। इसके लिए दोनों को सीधे बातचीत करनी चाहिए। सैन्य गतिविधियों की वजह से हालात बिगड़ सकते हैं।

  4. इससे पहले बुधवार को पाकिस्तान वायुसेना के तीन विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन किया था। वे यहां तीन मिनट तक रहे। पाक ने सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की कोशिश की थी। वायुसेना ने घुसपैठ का जवाब देने के लिए 2 मिग-21 और 3 सुखोई-30 भेजे। मिग के पायलट ने एक पाकिस्तानी एफ-16 मार गिराया। हालांकि, इस दौरान हमारा एक मिग क्रैश हो गया, जिसके चलते पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया।

  5. पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को खुद संसद में कहा था कि पाकिस्तान शांति का संदेश देने के लिए यह कदम उठा रहा है। इससे पहले भारत ने पाक से कहा था कि वह तत्काल और बिना शर्त अभिनंदन को रिहा करे। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि भारत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगर अभिनंदन की रिहाई के बदले पाक सौदेबाजी की उम्मीद कर रहा है तो यह उसकी बड़ी भूल है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      US again asks Pakistan to deny safe havens to terrorists

      [ad_2]
      Source link

Translate »