Abhinandan Release News Live / इंडियन एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन की आज वतन वापसी, वाघा बॉर्डर पर होगा अभिनंदन

[ad_1]


नई दिल्ली. आज भारत का वीर सपूत और भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी होने जा रही है। वो 27 फरवरी, 2019 से पाकिस्तान की हिरासत में थे। जिसके बाद भारत ने सख्ती दिखाते हुए अपने जाबांज़ जवान की तुरंत रिहाई की मांग की थी जिसे मानते हुए पाकिस्तान ने आज अभिनंदन को रिहा करने की बात कही है। आज वाघा बॉर्डर पर पाकिस्तान पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपेगा। इस दौरान वाघा बॉर्डर पर भारतीय वायुसेना के अधिकारी, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और केंद्र सरकार के कई मंत्री मौजूद रहेंगे। वही बेटे के स्वागत के लिए अभिनंदन के माता पिता भी पहुंचे हैं।

क्या था पूरा मामला?
दरअसल, 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान की तरफ से भारत के सैन्य प्रतिष्ठाोनों को निशाना बनाने की कोशिश की गई थी। उनके कई विमान भारतीय सीमा की तरफ आते हुए देखे गए थे जिनमें से एक विमान F16 को भारत के जाबांज़ विंग कमांडर अभिनंनदन ने ढेर कर दिया लेकिन दुर्घटनावश इस दौरान हमारा मिग 21 बाइसन विमान भी क्रैश हो गया जो पीओके में जा गिरा। मिग 21 में सवार पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान ने अपने कब्ज़े में ले लिया था।

इमरान खान ने क्या कहा
पाक पीएम इमरान खान ने 28 फरवरी यानि बीते रोज़ पाक संसद को संबोधित किया। उन्होने कहा कि वो शुक्रवार को भारत के पायलट अभिनंदन को रिहा कर देंगे। लेकिन इसका मतलब भारत इसे पाकिस्तान की कमज़ोरी ना समझे। ये हम अपनी ख्वाहिश से कर रहे हैं।
आपको बता दें कि पुलवामा हमले के बाद 26 फरवरी की सुबह भारतीय वायुसेना ने पीओके में घुसकर जैश के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था। जिसके बाद से ही भारत-पाक सीमा पर तनाव भरा माहौल है। 2 दिन के भीतर पाकिस्तान 35 बार सीज़फायर का उल्लंघन भी कर चुका है। जिसमें भारत की एक महिला की मौत की ख़बर है तो वही भारतीय सेना का एक जवान घायल भी हो गया है। वही गुरूवार शाम सेना के तीनों अंगों थलसेना, नौसेना और वायुसेना ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की और पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश करते हुए कई सबूत पेश किए। वही सेना ने ये भी बताया कि पीओके में 26 फरवरी, 2019 को सुबह की गई एयर स्ट्राइक के पूरे सबूत उनके पास मौजूद हैं लेकिन उसे जारी करने का फैसला सरकार के होगा

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Abhinandan Release News Live Update

[ad_2]
Source link

Translate »