मास्टरमाइंड गाजी के संपर्क में थे देवबंद से गिरफ्तार दोनों आतंकी

[ad_1]


लखनऊ.सहारनपुर के देवबंद से शुक्रवार को गिरफ्तार जैश-ए-मोहम्मद के दोनों संदिग्धआतंकी पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड अब्दुल रशीद गाजी के संपर्क में थे। पुलिस पूछताछ के दौरान आतंकी शहनवाज औरआकिब ने यह भी कबूल किया है कि वे किसी बड़े हमले को अंजाम देने की तैयारी में थे। डीजीपी ओपी सिंह ने रविवार को दोनों आतंकियों से करीब चार घंटे पूछताछ की। इस दौरान पता चला है कि संदिग्ध आतंकीसंदेश पहुंचाने के लिएब्लैकबेरी मैसेंजर औरकॉल करने के लिए वर्चुअल नंबर्स का इस्तेमाल करते थे।

सूत्र के मुताबिक, दोनों आतंकीपुलवामा हमले के मास्टरमाइंडगाजी से मैसेजिंग के जरिए बातचीत कर रहे थे। गाजी को सुरक्षाबलों ने पुलवामा हमले के चार दिन बादही मुठभेड़ में मार गिराया था। उसके साथ एक आतंकी और मारा गया था।

कश्मीर में बैठे सरगना दोनों परहमले का दबाव बना रहे थे

एटीएस सूत्रों ने बताया किपूछताछ के दौरान इन दोनों ने बताया किकश्मीर में बैठे उनके आका जल्द से जल्द किसी बड़ी घटना को अंजाम देने का दबाव बना रहे थे। माना जा रहा है कि पूछताछ मेंआतंकी संगठन के अन्य सदस्यों के बारे में भीजानकारी मिली है। ऐसे में आने वाले दिनों मेंकई और गिरफ्तारियां हो सकती हैं।शहनवाज और आकिब कीचैट में हथियारों की मूवमेंट की बातें भीमिली हैं। हालांकि, पुलिस अधिकारियों नेइस सबंध में किसी भी तरह की जानकारी देने से इनकार कियाहै।

युवाओं की भर्ती करना था मकसद

कश्मीर के कुलगाम निवासी शाहनवाज और पुलवामा निवासी आकिब ने बताया कि इनका मकसदउत्तरप्रदेशके कई हिस्सों में कश्मीरी युवाओं को लाना था। साथ ही उप्र के युवाओं को जैश-ए-मोहम्मद से जोड़ने का था। जम्मू- कश्मीर पुलिस भी इन दोनों सेपूछताछ करेगी।

क्या होता है वर्चुअल फोन नंबर

वर्चुअल फोन नंबर का इस्तेमाल साइबर क्रिमिनल या हैकर करते हैं। इसमें किसी मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल नहीं होता है। साथ ही न किसी सिम का प्रयोग होता है। मोबाइल और सिम का प्रयोग नहीं होने से पुलिस अथवा जांच एजेंसियों के लिए इसका पता लगाना बहुत मुश्किल होता है। इन नंबरों को सर्विलांस पर भी नहीं लगाया जा सकता है।

पुलवामा हमले में 40 जवान हुए थे शहीद

14 फरवरी को पुलवामा में हुए एक फिदायीन हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


आतंकी से पूछताछ करते डीजीपी ओपी सिंह।


जैश ए मोहम्मद के संदिग्ध आतंकी।

[ad_2]
Source link

Translate »