पाक से नहीं खेलकर 2 अंक गंवाएगा भारत, फिर भी उसके सेमी फाइनल में पहुंचने की 100% संभावना

[ad_1]


खेल डेस्क. पुलवामा हमले के बाद भारतीय टीम केइंग्लैंड में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने को लेकर बहस छिड़ी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस मामले में सरकार से चर्चा के बाद ही अंतिम फैसला लेगा। सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर जैसे कुछ क्रिकेटर्स का मत है कि टीम इंडिया पाकिस्तान से खेले और जीत हासिल करे। वहीं, हरभजन सिंह जैसे कुछ क्रिकेटर्स मैच का बहिष्कार करने के पक्ष में हैं। भारत यदि पाकिस्तान से नहींखेलता है तो बिना जीते ही विपक्षी टीम को 2 अंक मिल जाएंगे। हालांकि, भारतीय टीम की जैसी मौजूदा फॉर्म है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि पाकिस्तान से नहीं खेलने के बावजूद उसके सेमी फाइनल में पहुंचने की 100 फीसदी संभावना है।

अंकतालिका में टॉप-4 में रहने वाली टीमें सेमी फाइनल खेलेंगी
इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक वर्ल्ड कप के मैच होने हैं। इस बार टूर्नामेंट में 10 टीमें खेलेंगी। टूर्नामेंट राउंड रॉबिन लीग के आधार पर होगा, यानी हर टीम बाकी की अन्य टीमों से एक-एक मैच खेलने हैं। इस तरह हर टीम 9-9 मैच खेलेगी। मैच जीतने पर दो अंक मिलेंगे। अंकतालिका में टॉप-4 में रहने वाली टीमें सेमी फाइनल में पहुंचेंगी। पहले और चौथे नंबर और दूसरे और तीसरे नंबर की टीम के बीचसेमी फाइनल मुकाबले होंगे।

पिछले एक साल में भारत का सक्सेस रेट 75%
पिछले एक साल में भारत का वनडे में सक्सेस रेट सबसे ज्यादा है। उसने इस दौरान 22 वनडे खेले हैं। इनमें से 15 जीते और पांच गंवाए, जबकि दो मुकाबले टाई रहे। उसने इंग्लैंड को 3 में से एक, ऑस्ट्रेलिया को 3 में से 2, न्यूजीलैंड को 5 में से 4 औरवेस्टइंडीज को 5 में से 3 वनडे में हराया। उसने बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ 2-2 वनडे खेले और सभी जीते।

भारतीय टीम सिर्फ इंग्लैंड से पीछे

ऐसा नहीं है कि भारत का यह प्रदर्शन अचानक बहुत बढ़िया हो गया है। पिछले दो साल में खेले गए वनडे की बात करें तो उसका सक्सेस रेट इंग्लैंड के बाद दूसरे नंबर पर रहा। उसने इस दौरान 54 वनडे खेले। इनमें से 39 जीते, 12 हारे, 2 टाई रहे, जबकि एक बेनतीजा रहा। उसने इंग्लैंड को 3 में से एक, ऑस्ट्रेलिया को 8 में से 6, न्यूजीलैंड को 8 में से 6, वेस्टइंडीज को 10 में से 6, पाकिस्तान को 4 में से 3 श्रीलंका को 9 में से 7, दक्षिण अफ्रीका को 7 में से 6 वनडे में हराया। उसने बांग्लादेश के खिलाफ 3 वनडे खेले और सभी जीते।

लीग मुकाबलों में भारत के दूसरे नंबर पर रहने की संभावना
भारतीय टीम ने यदि ऐसा ही प्रदर्शन वर्ल्ड कप में भी किया तो वह श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज को आसानी से हरा देगी। ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड के खिलाफ उसे जीत हासिल करने में भले ही थोड़ी परेशानी आए, लेकिन नतीजा उसके पक्ष में ही आने की संभावना है। ऐसे में टीम इंडिया यदि इंग्लैंड से हार भी जाती है और आंतकी हमले के विरोध में पाकिस्तान से नहीं खेलती है तब भी उसके 14 अंक हो जाएंगे और वह सेमी फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं पाकिस्तान भी टॉप-4 में जगह बना लेती है तब सेमी फाइनल में उसके और भारत का मुकाबला होने की संभावना है। हालांकि, तब भारत सरकार या बीसीसीआई क्या फैसला लेगा इस पर अभी बहस किया जाना मौजू नहीं होगा।

वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली टीमों कीहालिया फॉर्म और वनडे रैंकिंग के आधार पर उनकी जीत/हार का आकलन

टीमें मैच जीते हारे टाई बेनतीजा वॉकओवर अंक
इंग्लैंड 9 9 0 0 0 0 18
भारत 8 7 1 0 0 1 14
न्यूजीलैंड 9 7 2 0 0 0 14
पाकिस्तान 8 5 3 0 0 1 12
द. अफ्रीका 9 6 3 0 0 0 12
ऑस्ट्रेलिया 9 4 5 0 0 0 08
वेस्टइंडीज 9 4 5 0 0 0 08
श्रीलंका 9 1 8 0 0 0 02
बांग्लादेश 9 1 8 0 0 0 02
अफगानिस्तान 9 0 9 0 0 0 00

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ विराट कोहली। – फाइल


वर्ल्ड कप का फाइनल लॉर्ड्स पर खेला जाएगा।


बीसीसीआई सरकार से चर्चा के बाद ही पाकिस्तान के खिलाफ खेलने पर फैसला लेगा।

[ad_2]
Source link

Translate »