20 साल पहले कुंबले ने अकेले ही पाकिस्तान टीम को ढेर कर दिया था

[ad_1]


खेल डेस्क. पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेकर अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की थी। इस कारनामे को 20 साल पूरे हो गए हैं। यह मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेला गया था। जहां कुंबले ने 26.3 ओवर में 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे। भारत ने दो टेस्ट सीरीज का यह आखिरी मैच 212 रन से जीतकर सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराई थी।

  1. कुंबले इस प्रदर्शन के साथ टेस्ट इतिहास में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद दूसरे गेंदबाज बन गए। ऑ’फ स्पिनर लेकर ने जुलाई 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पारी में सभी 10 विकेट लिए थे।

  2. कुंबले के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद कोई भी गेंदबाज पारी में 10 विकेट हासिल करने की उपलब्धि तक नहीं पहुंच सका। कुंबले के इस प्रदर्शन के बाद श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 2002 में एक पारी में 9 विकेट, श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेरात ने 2014 में 9 विकेट और दक्षिण अफ्रीका के लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज ने 2018 में 9 विकेट हासिल किए, लेकिन कोई भी 10 विकेट पूरे नहीं कर पाया।

  3. मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 252 और पाक ने पहली पारी में 172 रन बनाए थे। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 339 रन बनाते हुए 80 रन की बढ़त के साथ पाक को मैच जीतने के लिए 420 रन का लक्ष्य दिया। जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 60.3 ओवर में 207 रन पर सिमट गई।

  4. पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम ने 2017 में कुंबले के इस कारनामे पर एक खुलासा किया था। अकरम ने कहा था, ‘जब कुंबले 9 विकेट ले चुके थे, तब मैं और वकार यूनिस बल्लेबाजी कर रहे थे। उस समय वकार ने मुझे कहा कि अगर हम दोनों में से कोई एक रन आउट हो जाता है, तो कुंबले के 10 विकेट नहीं हो पाएंगे।’

  5. वकार ने इस दावे को बेबुनियाद बताया था। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था, ‘यह तो कभी नहीं हुआ था, शायद वसीम भाई पर बढ़ती उम्र का असर हो रहा है।’ इस विवाद के बाद से ही दोनों दिग्गजों में दूरियां साफ दिखाई दे रही हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      विकेट लेने के बाद जश्न मनाते अनिल कुंबले।


      Anil Kumble taking ten wickets against Pakistan team Kumble Perfect 10 Wickets


      अनिल कुंबले।

      [ad_2]
      Source link

Translate »