टी-20 में भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड सबसे खराब, पहला मैच आज

[ad_1]


वेलिंगटन. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच की सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला बुधवार को यहां खेला जाएगा। टीम इंडिया ने तीन फरवरी को खत्म हुई वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम की थी। हालांकि, टी-20 में उसकी राह आसान नहीं होगी। इस फॉर्मेट में उसका रिकॉर्ड मेजबान टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा खराब है। टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच अब तक आठ टी-20 मुकाबले हुए हैं, लेकिन इनमें से उसे सिर्फ दो में ही जीत हासिल हुई है।

पिछले एक साल में भारत ने 19 में से 14 टी-20 जीते
टीम इंडिया टी-20 की टीम रैंकिंग में पाकिस्तान के बाद दूसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड दुनिया की छठे नंबर की टी-20 टीम है। इसके बावजूद भारतीय टीम न्यूजीलैंड में आज तक एक भी टी-20 नहीं जीत पाई है। हालांकि, पिछले एक साल में न्यूजीलैंड का भी रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है। पिछले एक साल में न्यूजीलैंड आठ में से सिर्फ दो टी-20 मैच ही जीत पाया है, जबकि छह में हारा है। वहीं, टीम इंडिया ने पिछले 12 महीने में 19 टी-20 खेले हैं। इनमें से उसने 14 जीते और चार हारे हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है।

टीम इंडिया ने विदेश में 22 में से 12 द्विपक्षीय टी-20 सीरीज जीतीं
टीम इंडिया ने विदेश में अब तक आठ देशों के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 सीरीज खेली हैं। इनमें से वह न्यूजीलैंड को छोड़कर सभी के खिलाफ कम से कम एक सीरीज जीत चुकी है। भारत ने विदेश में अब तक 22 द्विपक्षीय टी-20 सीरीज खेली हैं। इनमें से उसने 12 जीती हैं, जबकि सात हारीं और तीन ड्रॉ कराईं हैं। भारत ने न्यूजीलैंड में एकमात्र टी-20 सीरीज 2009 में खेली थी। दो मैच की उस सीरीज को मेजबान ने 2-0 से जीता था। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 11-11 मैच जीते हैं। उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ, इंग्लैंड के खिलाफ सात, पाकिस्तान के खिलाफ छह और वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच टी-20 मुकाबले जीते हैं।

टीम इंडिया ने श्रीलंका-आयरलैंड में सभी टी-20 सीरीज जीतीं

किसके खिलाफ कितनी सीरीज जीती हारी ड्रॉ
ऑस्ट्रेलिया 4 1 1 2
इंग्लैंड 3 1 2 0
श्रीलंका 3 3 0 0
वेस्टइंडीज 3 1 2 0
जिम्बाब्वे 3 2 0 1
दक्षिण अफ्रीका 4 3 1 0
आयरलैंड 1 1 0 0
न्यूजीलैंड 1 0 1 0

रोहित के पास विराट की बराबरी का मौका
रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने अब तक 12 टी-20 खेले हैं। इनमें से टीम इंडिया 11 को जीतने में सफल रही है, जबकि सिर्फ एक में हारी है। भारत अगर पहला टी-20 जीत जाता है तो बतौर कप्तान रोहित के लिए यह एक उपलब्धि होगी। वे विराट कोहली के 12 जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। विराट ने अब तक 20 टी-20 में टीम इंडिया की कमान संभाली है। इनमें से सात मैच हारे और एक बेनतीजा रहा। टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में सबसे ज्यादा 41 टी-20 जीते हैं।

ऋषभ में मैच का रुख पलटने की काबिलियत
इस सीरीज के लिए नियमित कप्तान विराट कोहली उपलब्ध नहीं हैं। उन्हें आखिरी दो वनडे के बाद इस सीरीज से भी विश्राम दिया गया है। उनकी गैरमौजूदगी में टीम की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। उनकी नजर इस फॉर्मेट में टीम इंडिया को पहली बार न्यूजीलैंड में सीरीज जिताने पर होगी। भारतीय टीम में इस फॉर्मेट के कई शानदार खिलाड़ी हैं। ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या और ऋषभ पंत टीम को मजबूती देंगे। ओपनर शिखर धवन ने भी माना है कि टी-20 में ऋषभ अपने दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं। टीम प्रबंधन आगामी विश्व कप के मद्देनजर महेंद्र सिंह धोनी को विकेटकीपर की भूमिका में बनाए रखेगा, ताकि उनका अभ्यास बना रहे। ऋषभ एक बल्लेबाज के तौर पर टीम में रहेंगे।

शुभमन के पास खुद को साबित करने का मौका

आखिरी दो वनडे में कुछ खास नहीं कर पाए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए यह सीरीज खुद को साबित करने का अच्छा मौका है। मौका मिलने पर ऑलराउंडर विजय शंकर भी अपनी उपयोगिता साबित करने की कोशिश में होंगे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद के लिए भी सीरीज एक अच्छा मौका रहेगी।

गुप्टिल का बाहर होना न्यूजीलैंड को झटका
दूसरी ओर, न्यूजीलैंड वनडे सीरीज की हार के बाद वापसी करना चाहेगी। हालांकि, मार्टिन गुप्टिल के चोटिल होने से उसे झटका लगा है। भारत के खिलाफ 5वें और आखिरी वनडे में पीठ में चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा था। अब तक फिट न होने के कारण वे टी-20 सीरीज से भी बाहर हो गए हैं। गुप्टिल की जगह टीम में ऑलराउंडर जेम्स नीशम को शामिल किया गया है।

टीमें इस प्रकार हैं :

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टिप सिफर्ट (विकेटकीपर), कोलिन डी ग्रांडहोम, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर, डग ब्रेसवेल, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन, स्कॉट कुगेलजिन, डेरिल मिशेल।

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, क्रुणाल पंड्या, के खलील अहमद, विजय शंकर, केदार जाधव।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


India vs New Zealand T-20 Series, First Match, Preview, News And Updates


India vs New Zealand T-20 Series, First Match, Preview, News And Updates


टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में 10 साल बाद वनडे सीरीज जीती है।

[ad_2]
Source link

Translate »