Budget Session 2019 / राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज संसद के बजट सत्र का हुआ आगाज़, कल अंतरिम बजट होगा पेश

[ad_1]


Budget session of parliament 2019 / आज से संसद के बजट सत्र का आगाज़ हो गया है। बजट सत्र की सीधी कार्यवाही LIVE देखने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। शुक्रवार यानि 1 फरवरी, 2019 को मोदी सरकार अपने कार्यकाल का पाचवां और आखिरी बजट पेश करेंगे चूंकि ये चुनावी साल है लिहाज़ा केंद्र सरकार इस बार अंतरिम बजट पेश करेगी। इससे पहले आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ ही संसद के बजट सत्र का भी आगाज़ हो गया है। बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति संसद के सेंट्रल हॉल में दोनो सदनों यानि राज्यसभा और लोकसभा को संबोधित करते हैं। वही ये बजट सत्र अपने अंतरिम बजट को लेकर काफी चर्चाओं में है। शुक्रवार को अंतरिम बजट केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल पेेश करेंगे। यूं तो बजट वित्त मंत्री ही पेश करते हैं लेकिन इस बार वित्त मंत्री अरूण जेटली की तबीयत ठीक नहीं है और वो इलाज के लिए विदेश गए हैं लिहाज़ा उनकी जगह पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ही बजट पेश करेंगे।

लोक-लुभावन हो सकता है बजट
इस बार बजट सत्र बेहद ही खास है क्योंकि इस सत्र में चुनावी बजट भी पेश होगा। दरअसल लोकसभा चुनाव 2019 होने वाले हैं और उससे पहले मोदी सरकार कल अपना अंतिम बजट पेश करेगी। लिहाज़ा ये बजट लोक लुभावन भी हो सकता है। टैक्स में छूट के साथ साथ कई और लुभावनी सौगात इस बजट में दी जा सकती है।

कांग्रेस ने व्हिप किया है जारी
वही शुक्रवार को पेश होने जा रहे बजट से पहले कांग्रेस ने अपन सांसदों को शुक्रवार के लिए 3 लाइन का व्हिप जारी भी कर दिया है। पार्टी के स्टैंड का साथ देने के लिए ये व्हिप जारी किया गया है। दरअसल चुनाव से पहले बजट सत्र काफी अहम है और इस मुद्दे को विपक्षी पार्टी छोड़ना नहीं चाहती। बजट सत्र 2019 में कांग्रेस बीजेपी को कटघरे में खड़ा करने के लिए कई मुद्दे उठाएगी। लिहाज़ा सांसदों को पहले ही व्हिप जारी कर दिया गया है।

ये मुद्दे उठा सकती है कांग्रेस
माना जा रहा है कांग्रेस एक बार फिर राफेल का मुद्दा ज़रूर उठाएगी। इसके साथ ही सांख्यिकी आयोग के दो अधिकारियों के मुद्दे पर भी संसद में हंगामा बरप सकता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज संसद के बजट सत्र का हुआ आगाज़

[ad_2]
Source link

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com