Jind Election Results Today 2019 /जींद विधान सभा उपचुनाव के नतीजे आज, जाने कौन जीतेगा उपचुनाव, कांग्रेस ने सुरजेवाला पर खेला दांव लेकिन मुकाबला कांटे का

[ad_1]


Jind Election Results Today 2019 / हरियाणा के जींद विधानसभा उपचुनाव के लिए आज मतगणना होगी। उम्मीद है कि दोपहर तक जींद विधानसभा उपचुनाव 2019 का नतीजा साफ हो जाएगा। अगर आप इस सीट पर हुए उपचुनाव पर गौर करें तो पाएंगे कि इसकी चर्चा बहुत ज्यादा हुई। इसकी एक वजह बहुत साफ है कि हर राजनीतिक दल इसे इसी साल होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर देख रहा है। चाहे बीजेपी हो या कांग्रेस या फिर क्षेत्रीय दल जैसे इनेलो या जेजीपी। इन सभी ने जींद विधानसभा उपचुनाव 2019 में पूरा दमखम दिखाने की कोशिश की है। कांग्रेस ने तो राहुल गांधी के खास कहे जाने वाले नेशनल मीडिया इंचार्ज रणदीप सिंह सुरजेवाला को मैदान में उतार दिया। वहीं, बीजेपी ने कृष्ण मिड्ढा को मैदान में उतारा। उनके पिता हरिचंद मिड्ढा यहां से विधायक थे। इनेलो ने उमेद सिंह रेढू पर दांव खेला जिनकी ग्रामीण इलाकों में पैठ मानी जाती है। वहीं, इनेलो से अलग होकर बने जेजेपी ने दिग्विजय चौटाला को मैदान में उतारा है।

नतीजों को लेकर बेताबी क्यों?
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि मोदी सरकार लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य विधानसभा के चुनाव भी करवा सकती है। राज्य में बीजेपी की सरकार है और मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री हैं। भाजपा ने यहां काफी पहले से ही चुनाव की तैयारियां आरंभ कर दी हैं। इनेलो में फूट पड़ गई है और जेजेपी नई पार्टी बन गई। यानी चौटाला परिवार जिसने राज्य की सियासत में अब तक काफी ताकत दिखाई है, वो कुछ कमजोर नजर आता है। माना जा रहा है कि इस चुनाव के नतीजे से इस बात का पता कुछ हद तक ही सही लग सकता है कि कौन सी पार्टी विधानसभा चुनाव में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर सकती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान ज्यादा
शहरी क्षेत्र में 72% व ग्रामीण क्षेत्र ने 87% वोट पड़े हैं। शहर में 103 व गांवों में 71 मतदान केंद्र बनाए थे। उपचुनाव में 21 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा के डॉ. कृष्ण मिड्‌ढा, जेजेपी के दिग्विजय चौटाला, कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला व इनेलो के उमेद सिंह रेढू के बीच माना जा रहा है। 31 जनवरी को नतीजे आएंगे। जींद में 51 साल के इतिहास में 13 बार हुए विधानसभा चुनाव में 10 बार वोटिंग का आंकड़ा 70% के पार गया। सिर्फ 1968, 1991 व 2000 में यह आंकड़ा 70% से कम रहा है। 1982 व 1987 में 76% मतदान हुआ, लेकिन एक बार भी यह 80% तक नहीं पहुंचा।

Jind By Election Results 2019 के Live अपडेट और Candidates List के लिए यहाँ क्लिक करें

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Jind Election Results Today 2019

[ad_2]
Source link

Translate »