कोलकाता-बेंगलुरु मैच आज, हारने पर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी विराट की टीम

[ad_1]


खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग का 35वां मुकाबला शुक्रवार को ईडन गार्डन्स पर कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। बेंगलुरु की टीम यदि इस मैच में कोलकाता को हराने में सफल रहीतो उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना बनी रहेगी। यदि कोलकाता ने उसको हरा दिया तो वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी। इस सीजन में दोनों टीमें दूसरी बार आमने-सामने हैं। पहली बार चिन्नास्वामी स्टेडियम में दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेली थीं। तब कोलकाता ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया था।

  1. बेंगलुरु और कोलकाता दोनों ही 8-8 मैच खेल चुके हैं। कोलकाता 4 मैच जीतकर अंक तालिका में छठे नंबर पर है। उसको अपने पिछले 3 मैच में हार झेलनी पड़ी है। वहीं, बेंगलुरु 8 में से 7 मैच हारकर सबसे निचले पायदान पर है। आईपीएल में दोनों के बीच अब तक 24 मुकाबले हुए हैं। इनमें से कोलकाता ने 15 और बेंगलुरु ने 9 जीते हैं।

  2. दोनों ने ईडन गार्डन्स पर अब तक 9 मैच खेले हैं। इनमें से कोलकाता ने 6 और बेंगलुरु ने 3 जीते हैं। बेंगलुरु ने इस मैदान पर आखिरी बार कोलकाता को 16 मई 2016 को हराया था। उसके बाद से ईडन गार्डन्स में दोनों ने 2 मैच खेले। दोनों में कोलकाता की टीम जीत हासिल करने में सफल रही।

  3. ओवरऑल आईपीएल की बात करें तो बेंगलुरु 2016 के बाद से कोलकाता के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत पाई है। 16 मई 2016 के बाद से बेंगलुरु और कोलकाता के बीच 5 मैच हुए। दिनेश कार्तिक की अगुआई वाली कोलकाता इन सभी में जीत हासिल करने में सफल रही है।

  4. आंद्रे रसेल कोलकाता के टॉप स्कोरर हैं। उन्हें अभ्यास के दौरान कंधे पर गेंद लग गई थी। उन्हें दिल्ली के खिलाफ मैच के दौरान भी इसी कंधे में चोट लगी थी। उनकी चोट और खेलने को लेकर स्थिति संदिग्ध बनी हुई है। रसेल की गैरमौजूदगी में कार्तिक, रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन और नीतीश राणा को बल्लेबाजी की जिम्मेदारी निभानी होगी।

  5. कोलकाता को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बाकी 6 में से कम से कम 4 मैच जीतने होंगे। इनमें से 3 ईडन गार्डन्स पर होने हैं। बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम एक इकाई के रूप में अच्छा नहीं खेल पाई।

  6. बेंगलुरु को उसके तेज गेंदबाजों ने निराश किया है। नवदीप सैनी जरूर प्रभावी प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं, लेकिन उमेश यादव फ्लाप रहे हैं। कोलकाता की तेज गेंदबाजी भी औसत ही रही है। ईडन की पिच पर उसके स्पिनर भी खास कमाल नहीं कर पाए हैं।

  7. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोईन अली, शिमरॉन हेटमायर, शिवम दुबे, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, देवदत्त पल्लीकल, हिम्मत सिंह, मिलिंद कुमार, गुरकीरत सिंह मान, हेनरिच क्लासेन, पवन नेगी, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षदीप नाथ, प्रयास बर्मन, कुलवंत खेजरोलिया, टिम साउदी, डेल स्टेन।

  8. कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, नितिश राणा, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नरेन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, निखिल नाइक, जोए डेनली, श्रीकांत मुंडे, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्गुसन, हैरी गर्नी, केसी करियप्पा, यारा पृथ्वीराज।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      बेंगलुरु की टीम पिछले मुकाबले में कोलकाता से हार गई थी।


      अभ्यास के दौरान आंद्रे रसेल का कंधा चोटिल हो गया था।

      [ad_2]
      Source link

Translate »