युवाओं में बाईपास सर्जरी के मामलों में वृद्धि बनी चिंता का कारण

मैक्स हॉस्पिटल ने वाराणसी में शुरू की स्पेशलाइज्ड कार्डिएक ओपीडी सेवाएं

रिपोर्टर पुरूषोत्तम चतुर्वेदी

वाराणसी। 26 जुलाई, 2024: मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ ने गैलेक्सी हॉस्पिटल, वाराणसी में स्पेशलाइज्ड कार्डियक ओपीडी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। 40 वर्ष से कम उम्र के मरीजों में कोरोनरी आर्टरी रोग के मामलों में हर महीने हो रही वृद्धि के मद्देनजर, यह पहल विशेष हृदय देखभाल की तुरंत आवश्यकता को दर्शाती है। जो कभी पहले एक दुर्लभ चिकित्सा स्थिति थी, वह अब एक गंभीर मुद्दा बन चुकी है। यह वाराणसी और उसके आस-पास के क्षेत्रों में सुलभ, उच्च गुणवत्ता वाली हृदय संबंधी एडवांस चिकित्सा सेवाओं की आवश्यकता को उजागर करती है।

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ में कार्डियक थोरैसिक वैस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) विभाग के डायरेक्टर और हेड डॉ. विजयंत देवेनराज ने इन सेवाओं की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर बल देते हुए कहा, “युवाओं में कोरोनरी आर्टरी रोग के बढ़ते मामले चिंताजनक हैं। औसतन, मैं अब हर महीने युवा हृदय रोगियों के लिए दो बाईपास सर्जरी कर रहा हूं, जो पहले 40 से कम उम्र के लोगों में बहुत दुर्लभ स्थिति थी। यह एक गंभीर ट्रेंड है, जिस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। इस बढ़ती समस्या का व्यापक समाधान निकालने के लिए स्थानीय स्तर पर परामर्श और निरंतर देखभाल बहुत जरूरी है। हमारी पहल का मकसद इस मेडिकल कंडीशन का प्रभावी इलाज प्रदान करना है।”

“मरीजों को हृदय संबंधी पूरी तरह से देखभाल प्रदान करने के लिए, डॉ. देवेनराज हर महीने के चौथे शुक्रवार को गैलेक्सी हॉस्पिटल, वाराणसी में उपलब्ध रहेंगे। डॉ. देवेनराज का कहना है, “इससे मरीजों को समय पर सलाह मिल सकेगी और उनका निरंतर फॉलोअप किया जा सकेगा। इससे दूर रहने और यात्रा के कारण स्वास्थ्य समस्याओं को नजरंदाज करने की प्रवृति को भी रोका जा सकेगा।”

डॉ. देवेनराज ने युवाओं में कोरोनरी आर्टरी रोग की बीमारियां और अचानक मौत के बढ़ते मामलों की वजह तनावपूर्ण जीवनशैली, खराब खानपान और कोविड के बाद उत्पन्न स्वास्थ्य समस्याओं को बताया। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाना और बचाव के उपाय करना बहुत जरूरी है। जिनके परिवार में पहले से ही दिल की बीमारी या शुगर है, उन्हें नियमित रूप से डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसके अलावा, जिम में व्यायाम शुरू करने या बहुत ज्यादा शारीरिक मेहनत करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ताकि किसी छिपी हुई बीमारी का पता चल सके और सुरक्षित तरीके से व्यायाम किया जा सके।

गैलेक्सी हॉस्पिटल, वाराणसी में मैक्स सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल की ओपीडी सेवाएं शुरू होने से मधुमेह और दिल की बीमारियों जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान निकालने में मदद मिलेगी। डॉ. देवेनराज ने कहा, “हमें अपनी सेहत के बारे में जागरूक रहना चाहिए और समय समय पर डॉक्टर को दिखाकर परामर्श लेना चाहिए। जो लोग बहुत ज्यादा शारीरिक मेहनत करते हैं, उन्हें किसी भी परेशानी से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। मैक्स हॉस्पिटल इस ओपीडी के जरिए लखनऊ के अलावा दूसरे शहरों में भी अपनी सेवाएं दे रहा है। यह पहल मैक्स अस्पताल की लखनऊ से परे अपनी सेवाओं का विस्तार करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जिससे देश के सर्वोत्तम डॉक्टर और सबसे अच्छी तकनीक का इस्तेमाल कर वाराणसी के लोगों को शहर में बेहतरीन इलाज और परामर्श मिल सके।”

Translate »