चहक कार्यक्रम के साथ प्रारम्भ हुई रेडीनेस की कक्षाएं

संजय सिंह

चुर्क-सोनभद्र। मंगलवार को कम्पोजिट विद्यालय घुवास कला राबर्ट्सगंज पर स्कूल रेडीनेस बाल वाटिका के अंतर्गत चहक की पहली बैठक एवं अभिभावक उन्मुखीकरण कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए हृदेश कुमार सिंह ने अभिभावकों को बताया कि वह अपने बच्चों को और स्वयं को विद्यालय के लिए तैयार करे। जो नए बच्चे जुड़ेंगे उनको सहज और सरल माहौल देने के लिये चहक बैठक किया गया। साथ ही बच्चो को कहानी, कविता एवं बातचीत करके

आदि सीखने वाली गतिविधियों पर जोर दिया गया। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील की ज्यादा से ज्यादा अपने बच्चों का नामांकन कराएं और सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। कक्षा 1 में नामांकित समस्त छात्रों के अभिभावकों को विद्यालय बुलाकर अपने बच्चों नियमित विद्यालय भेजने की अपील की गई और विभिन्न गतिविधियों से संबंधित टीएल एम का प्रदर्शन किया गया,।

चिल्ड्रन हेप्पीनेस इन एंबियंस एंड एक्वायरिंग नॉलेज’ कार्यक्रम में शिक्षकों एवं अभिभावकों को बताया गया कि स्कूल रेडिनेस मॉड्यूल “चहक” के तहत बच्चे जब पहली बार विद्यालय की दहलीज पर कदम रखते हैं तो उसके मन में उत्कृष्ट जिज्ञासा, डर, संकोच आदि कई सारे भाव होते हैं। साथ ही दुनिया और विद्यालयी परिवेश में एक बड़ा फासला भी दिखाई देता है।यह फासला कहीं ना कहीं बच्चों की दैनिक उपस्थिति और उनके ठहराव को प्रभावित करता है। इसलिए जरूरी है कि बच्चों को एक परिवेश दिया जाए जिससे वो विद्यालयों में अपने को सहज महसूस कर सकें।”चहक” भी एक ऐसी गतिविधि आधारित मॉड्यूल है इसका निर्माण वर्ग 1 के नव नामांकित बच्चों के लिए किया गया है।इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों को विद्यालय के प्रति सहज बनाना तथा विद्यालय से जुड़ाव रखना है। उक्त कार्यक्रम के तहत कक्षा 1 के नामांकित बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से बच्चों की शारीरिक विकास, भाषा विकास, संध्या ज्ञान, पर्यावरणीय जागरूकता , सामाजिक एवं भावनात्मक विकास जैसे आयामों का विकास किया जाएगा एवं बच्चों को एक सहज वातावरण मुहैया कराकर विद्यालय से जुड़ाव सुनिश्चित किया जा सके। इस मौके पर नव प्रवेशी बच्चों को रेडीनेस नोडल श्रीमती अन्नू द्वारा तिलक लगाकर उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया और प्रधानाध्यापिका श्रीमती मधुबाला के द्वारा बच्चों को डायरी, पेन देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। और अंत में सभी अभिभकों का आभार प्रकट किया गया।कार्यक्रम में हृदेश कुमार सिंह, प्र०अ० श्रीमती मधुबाला, स० अ० श्रीमती कुसुम देवी,अन्नू,मंजीरा,संगीता,वन्दना,रानी पूनम पांडेय एवं अभिभाकों सहित सभी विद्यालय स्टॉप मौजूद रहे।

Translate »