एन यू जे वाराणसी इकाई का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न

रिपोर्ट सुरभि चतुर्वेदी

वाराणसी। एन यू जे वाराणसी इकाई का शपथग्रहण समारोह भव्य कार्यक्रम के माध्यमसे मंडलायुक्त सभागार में आयोजित किया गया इस अवसर पर राष्ट्र निर्माणमें मीडिया की भूमिका विषयक गोष्ठी का भी आयोजनकिया गया । कार्यक्रम में प्रदेश संरक्षक के वक्ष सिंह ने कहा कि आज इस शपथ ग्रहण समारोह में शपथ लेने वाले लोगों को बधाई । पत्रकारों की भूमिका अहम है।राष्ट्र निर्माण में इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन जो आज पतन हो रहा है उसे पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। आज पत्रकारों का विश्वास समाज में कम हो रहा है इसका कारण हम स्वयं है हमको आज पुनः अपना विश्वास जगाने की आवश्यकता है।मुख्य अतिथि के रूपमें विचार व्यक्त करते हुए प्रदेश सरकारके श्रम एवं सेवायोजनमंत्री अनिल राजभर ने कहा कि बहुत पुराने कालखंड में एक समय ऐसा था कि विपक्षी पार्टी के लोग जब उनको कोई सवाल चुभताथा तो पत्रकारों से उनके मालिक कानाम पूछा जाता था। इस तरह की चीज किसी के लिए ठीक नहीं है चाहे वह समाज हो चाहे राजनीति हो।

राजनीति और पत्रकार का तो चोली दामन का रिश्ता है अगर पत्रकारिता ना रहे तो हमारी उपयोगिता पर प्रश्न खड़ा हो सकता है न्यायपालिका, विधायिका सहित सबकी समीक्षा करने का अधिकार अगर किसी को है तो वह पत्रकार को है। आजादी की लड़ाई में पत्रकारों नेकितना योगदान दिया या किसी से छुपा नहीं है बदले हुए जमाने में पत्रकारों की स्वीकारता भी बढ़ रही है चुनौतियां भी बढ़ी है मगर इससे निपटना भी आपको आता है। पत्रकारों की सुरक्षासरकार का दायित्व तो ही समाज का भी दायित्व है आपकी कही बातों को सच माना जाता है ऐसेमें आपकीे जिम्मेदारी बढ़ जाती है आज देश बढ़ रहा है ऐसे में पत्रकारों की भूमिका भी एक अलग किस्म के रूप में सामने आनी चहिए।कार्यक्रम में आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने कहा कि पत्रकारिता कल और आज का भेद दिखती है अब आई गिरावट को आप गिरावट नहीं कह सकते हैं इसको परिवर्तन कर सकते हैं। आज समाज में विभिन्न हिस्सों में परिवर्तन आया है कल और आज की तुलना में हर जगह परिवर्तन है लेकिन इसको गिरावट नहीं कहा जा सकता यह परिस्थितियों की मांग है आज व्यवस्था है। आज समाज में बड़ी कठिनाई है जीने के लिए समझौता वादी बना होगा सब कुछ बताने का कार्य पत्रकार करता है । अगर आप नहीं बताएंगे तो लोग गुमराहहो जाएंगे। समय-समय पर सबके के लिए काउंसलिंग की जरूरत है। आप अपने अनुभव से समाज का भला करेंगे तो समाज की आनेवाली पीढ़ी को भी उसका लाभ मिलेगा।
कार्यक्रम केमुख्य वक्ता के रूप में एन यू जे के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वाराणसी के सांसद देश निर्माण में अपनी भूमिका निभा रहे है। आज एक बड़ी पार्टी के नेताजहां भी अपने कार्यक्रम में जाते हैं वहां पर पत्रकारों की जाति पूछने लगते हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए आज देश मेंजिस प्रकार के कार्यक्रम हो रहे हैं और पत्रकारों पर हमले हो रहे है इसको रोकना होगा। हरियाणा के संभू मेंकवरेज कर रहे पत्रकारों पर भी हमले किए गए कई बार ऐसा प्रतीत होता है कि मीडिया के लोग एक दूसरे केपीटने की प्रतीक्षा करते हैंयह एक गलत संदेश है। इससे विद्वेष कीभावना उत्पन्न होती है। आज मीडिया की खतरनाक स्थिति के लिए विचार करना होगा और इसके लिए एक आंदोलन भी करना पड़ेगा एन यू जे पिछले 15 साल से जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट की मांग कर रहा है अगर यह कानून बन जाए तो पत्रकारों की रक्षा हो सके हम देश में एक ऐसा माहौल चाहते हैं जहां पर पत्रकार निष्पक्ष होकर अपना कार्य स्वतंत्र कर सके। पत्रकारों कीकम उम्र में मौत पर भी प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी अपनी चिंता जता चुके हैं। हम प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौप कर जिसमें सारे देश के पत्रकारों के स्वास्थ्य की जांच हो सकेजिससे कि उनके अंदर की गंभीर बीमारियों का पता चल सके,इसकी मांग करेंगे।मीडिया को कब्रगाह बनाने में सबसे बड़ी भूमिका कांग्रेस पार्टी ने निभाई पश्चिम बंगाल में भी आज ऐसा ही हो रहा है हालांकि आज उत्तर प्रदेश मैं ऐसी घटनाएं कम हो रही है। पत्रकारों की सुरक्षाऔर सुविधा के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन की आवश्यकता है इसकी शुरुआत वाराणसी से होनीचाहिए। जाति न पूछो पत्रकार की ऐसा देश व्यापी आंदोलन वाराणसी से शुरू होगा। कार्यक्रम में स्वागत करते हुए वरिष्ठ पत्रकार डॉक्टर अरविंद सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में सभी आगंतुकों का स्वागत है भगवान भोले की नगरी अपने सभी अतिथियों को स्वस्थ और कुशल से रखती है ऐसी काशी नगरी है। कार्यक्रम में उपस्थित वाराणसी के महापौर अशोक तिवारी ने कहा कि आज मीडिया निष्पक्ष कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वाराणसी में ऐसी ऐसीप्रतिभाएं थी जिन्होंने देश जिन्होंने देश को जागरूक करने का कार्य किया है। वाराणसी अपनी इसी परंपरा को आगे बढ़ा रही है ऐसा विश्वास है। कार्यक्रम में अध्यचीय संबोधन वरिष्ठ पत्रकार स्नेह रंजन ने दिया इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज समाज में पत्रकारों पर ध्यान देने की आवश्यकता है और बल्कि यह कहा जा सकता है कि राष्ट्र पत्र कारों के लिए क्या कर रहा है । पत्रकारों के स्वास्थ्य की हमेशा चिंता होनी चाहिए पत्रकारों पर ध्यान देना सरकार की ही जिम्मेदारी है। आज भारतीय प्रेस परिषद में सबसे अधिक मामले लंबितहैे ऐसेमें इसमे ध्यान देने की आवश्यकता है। आज जिन पत्रकारों से जाति पूछी जाए उनको पलट कर जवाब देना चाहिए हमको ऐसा वातावरण बनाने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया ने हमको कहां पर लाकर खड़ा कर दिया है हमको ऐसी व्यवस्था पर भी ध्यान देना है। एडिटर लेस मीडिया हमको खतरनाक व्यवस्थामें लाकर खड़ा कर देता है।इस अवसर पर नवनिर्वाचित इकाई का शपथ ग्रहण गरिमा पूर्ण माहौल में संपन्न हुआ जिसमे राष्ट्रनिर्माण में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की बात कही गईi
कार्यक्रम मैं प्रमुख रूप से वेद प्रकाशसिंह, प्रदीप कुमार सिंह मनीष सिंह राजेंद्र मोहनलाल श्रीवास्तव संजय सिंह अरुण सिंह अरुण मिश्रा ,अजय राय, सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Translate »