बसपा जिला अध्यक्ष ने फिता काटकर किया नाट्य मंच का शुभारंभ

ओम प्रकाश रावत

विंढमगंज(सोनभद्र)। दुद्धी व्लाक के फुलवार में नाट्य कला परिषद द्वारा आयोजित चार दिवसीय नाटय के मंचन का शुभारम्भ बहुजन समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष बी राम तथा मिर्जापुर मण्डल के कोऑर्डिनेटर राम विचार गौतम ने फीता काट कर किया। श्री राम ने कहा कि नाटक संगीत का ही एक माध्यम है संगीत से मेरा गहरा लगाव है। इस आयोजन के लिए

मैं समिति को शुभकामनाएं देता हूँ। कहा कि ऐसे आयोजन जो समाज में जागृति देने का एक साधन भी है। नाटक को केवल मनोरंजन तक सीमित न रख कर उस नाटक की शिक्षा को अपने जीवन मे उतारें तथा उससे प्रेरणा लें। श्री गौतम ने अपने सम्बोधन में कहा कि ग्रामीण कलाकारों में प्रतिभा की कोई कमी नही है बस जरूरत है उन्हें उचित मंच की। आज का मंचित नाटक शिक्षाप्रद है जिससे हमें यह शिक्षा मिलती है कि बुरे कर्मों का परिणाम हमेशा बुरा ही होता है। इस मौके पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे झारखंड के सगमा प्रखण्ड के ब्लाक प्रमुख अजय गुप्ता ने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ प्रारम्भिक शिक्षा अति आवश्यक है।प्रत्येक माता पिता का कर्तव्य है कि अपने बच्चों का भविष्य सवारने के लिए उन्हें स्कूल भेजने के साथ साथ खुद निगरानी करें जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके। राजेश रावत ने कहा कि नाट्यकला का मानव जीवन से गहरा सम्बन्ध है इससे सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध समाज को खड़ा करने में नाटक का बहुमूल्य योगदान होता है।

ग्राम प्रधान दिनेश यादव ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से ग्रामीण कलाकारों को निखरने का मौका मिलता है वहीं गाव के लोगों का मनोरंजन के साथ-साथ नाटक के माध्यम से सिखने का भी मौका मिलता है। प्रथम दिवस नाटक का मन्चन बड़ी ही रोचकता से किया गया। इस शिक्षा प्रद नाटक के मन्चन को देखकर उपस्थित दर्शक आत्मविभोर हो गये। इस मौके पर समाजसेवी बबलू चौधरी, ओम प्रकाश रावत,पत्रकार अजय गुप्ता, ग्राम प्रधान फुलवार दिनेश यादव,दशाई यादव,मुकेश गुप्ता, अशोक कुमार श्रीवास्तव, उमेश गुप्ता, लक्ष्मी प्रसाद विश्वकर्मा, बालेश्वर सिंह खरवार समेत अन्य सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन सूरजदेव यादव ने किया।

Translate »