एनटीपीसी रिहंद में श्रमिकों के उत्थान एवं श्रम नियमों के अनुपालन विषय में केन्द्रीय उप श्रमायुक्त के शेखर, श्रम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मार्गदर्शन

बीजपुर (रामजियावन गुप्ता)। श्रमिकों के उत्थान एवं श्रम अनुपालन और वैधानिक प्रावधानों के पालन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए एनटीपीसी रिहंद ने परियोजना प्रमुख (रिहंद) श्री संजीव कुमार की गरिमामई उपस्थिति में उप मुख्य श्रमायुक्त (सीएलसी) श्री के शेखर के साथ प्रातः मंथन प्रेक्षागृह में बैठक की । यह बैठक एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए श्रम अनुपालन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने और नियमों के कार्यान्वयन पर अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए एक पहल थी।
बैठक की शुरुआत श्रम अनुपालन मानकों और विनियमों के पालन के महत्व पर जोर देकर हुई । चर्चाओं में श्रमिकों के कल्याण और अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए एनटीपीसी की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया ।
डिप्टी सीएलसी श्री के. शेखर ने वैधानिक प्रावधानों और अनुपालनों पर बहुमूल्य मार्गदर्शन प्रदान किया जिनका अनुपालन किया जाना आवश्यक है । उन्होने कार्यस्थल को निष्पक्ष सुरक्षित एवं कानून का पालन किए जाने के महत्व पर बल दिया । एनटीपीसी में श्रम अनुपालन सुनिश्चित करने में कार्यपालकों की महत्वपूर्ण भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर प्रकाश डाला । ये भूमिकाएँ सभी के लिए कार्यस्थल में सामंजस बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं।
श्री के. शेखर ने क्या करें और क्या न करें की रूपरेखा तैयार की, सार्वजनिक संस्थानों, अपनी श्रम प्रबंधन रणनीतियों पर विचार कर यह सुनिश्चित करें की उन्हे अपने प्रतिष्ठान में श्रम नियमों के अनुपालन में क्या करें क्या ना करें पर विचार कर कार्यस्थल में कार्य पद्धति का सृजन करें।
संविदाकार एवं संविदाकर्मियों का श्रम प्रबंधन उनके चर्चा का केंद्रीय बिंदु था, जिसमें यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया कि इन श्रमिकों को प्रासंगिक श्रम कानूनों के अनुसार न्यायसंगत लाभ प्राप्त हों।
केन्द्रीय उपश्रमायुक्त द्वारा अपने व्यापक अनुभव को सभी उपस्थित कार्यपालकों के मध्य साझा किया। विशेषतया उनका मार्ग दर्शन अनुबंध श्रम विनियमन एवं उन्मूलन अधिनियम (सीएलआरए), और वेतन भुगतान अधिनियम सहित विभिन्न श्रम कानूनों पर आधारित था। जिससे संघ गोष्ठी में उपस्थित एनटीपीसी रिहंद कार्यपालकों को मूल्यवान मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

इस बैठक में महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) श्री पंकज मेदिरत्ता, महाप्रबंधक (परियोजना) श्री पीबी परांजपे, महाप्रबंधक (अनुरक्षण) श्री आरएन सिन्हा, महाप्रबंधक (ऑपरेशन) श्री एसके श्रीवास्तव, महाप्रबंधक (एडीएम) श्री एसएस प्रधान, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) श्री जाकिर खान, विभागाध्यक्ष और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Translate »