लक्ष्मीनारायण महायज्ञ में उमडा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

ओम प्रकाश रावत

विण्ढमगंज (सोनभद्र)। उत्तर प्रदेश बॉर्डर से 10 किलोमीटर दूर नगर ऊंटरी( बंशीधर नगर) के पाल्हे-जतपुरा में चल रहे श्री लक्ष्मीनारायण महायज्ञ के तीसरे दिन श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। यज्ञ स्थल के चारो ओर सिर्फ श्रद्धालु ही नजर आ रहे थे। सुबह से ही देश के विभिन्न क्षेत्रों से श्रद्धालुओं के आने

का सिलसिला शुरू हो गया था जो देर शाम तक चलता रहा। श्रद्धालु यज्ञ मंडप के परिक्रमा के बाद यज्ञ में आये साधु संत का आशीर्वाद लेते रहे। वहीं यज्ञ मंडप में 305 कुंडों पर बैठे यजमानों के आहुति देते हुए स्वाहा की आवाज से क्षेत्र गुंजयमान हो रहा था। वैदिक मंत्रोच्चार से भक्ति का सागर उमड़ रहा था यज्ञ स्थल पर कई स्थानों पर भजन कीर्तन का दौर लगातार चल रहा है। प्रसाद वितरण केंद्र पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ थी। यज्ञ समिति के वोलेंटियर और पुलिस बल के जवानों को भीड़ नियंत्रित करने में काफी मशक्कत करना पड़ा। देश के महान संत पूज्य श्री जीयर स्वामी महाराज के सानिध्य में महायज्ञ हो रहा है। महायज्ञ का समापन 28 अक्टूबर को होना है।


वाच टावर से हो रही निगरानी


महायज्ञ में श्रद्धालुओं की उमड़ रही भीड़ को देखते हुए पुलिस भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चौकस है। यज्ञ मंडप में निगरानी के लिए वाच टावर का निर्माण किया गया है। जहाँ से तमाम गतिविधियों पर पुलिस नजर रख रही है। वही सुरक्षा को लेकर 300 से अधिक पुलिस जवानों को लगाया गया है। साथ ही दर्जनों पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। एसडीपीओ प्रमोद कुमार केशरी, पुलिस इंस्पेक्टर रतन कुमार सिंह पुलिस कंट्रोल रूम में बैठकर नजर बनाए हुए हैं।

पूरे दिन शहर में रही जाम की स्थिति
श्री लक्ष्मीनारायण महायज्ञ में शामिल होने बड़ी संख्या में लोग देश के विभिन्न क्षेत्रों से श्री बंशीधर नगर पहुंच रहे हैं। जिस कारण सड़क पर गाड़ियों की संख्या काफी बढ़ गयी है। पूरे दिन शहर के सभी सड़को पर जाम की स्थिति रही। सबसे अधिक समस्या यज्ञ स्थल से बजरंग बली मोड़ तक रही। पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रही। भवनाथपुर रोड, मेन रोड के अलावे गढ़वा की ओर जाने वाली वैकल्पिक अधौरा रोड में भी जाम की स्थिति बनी रही। हालांकि पुलिस द्वारा संभावित भीड़ को देखते हुए पहले से ही कई रूट को डाइवर्ट किया गया था। शहर के सभी चौक-चौराहों और रोड पर ट्रैफिक को लेकर पुलिस की व्यवस्था की गई है लेकिन सभी सड़को पर हेवी ट्रैफिक रही।


अंतरराष्ट्रीय धर्म संसद आज, दो मंत्री भी रहेंगे मौजूद
शुक्रवार को लक्ष्मीनारायण महायज्ञ के चौथे दिन यज्ञ स्थल पर अंतरराष्ट्रीय धर्म संसद का आयोजन होगा। धर्म संसद में देश के प्रमुख संत हिस्सा लेंगे। धर्म संसद में कई निर्णय लिए जाएंगे। वहीं धर्म संसद में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के अलावे पीएचइडी मंत्री मिथिलेश ठाकुर भी मौजूद रहेंगे। धर्म संसद का आयोजन 27 अक्टूबर को 12 से शाम 6 बजे तक होगा। धर्म संसद के बाद भजन संध्या का भी आयोजन किया गया है। भजन संध्या में देश के कई प्रमुख भजन गायक अपनी प्रस्तुति देंगे।

विधायक व पूर्व विधायक ने भंडारे में किया सेवा


यज्ञ स्थल पर बने भंडारे में प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। वही बड़ी संख्या में लोग श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए सेवा में लगे हुए हैं। विधायक भानू प्रताप शाही और पूर्व विधायक अनंत प्रताप देव, दीपक प्रताप देव, मुक्तेश्वर पांडेय सहित सैकड़ों लोग भी श्रद्धालुओं की सेवा में लगे हैं। भानू रसोईघर में जाकर जहां सब्जी काटते दिखे वहीं पूर्व विधायक अनंत प्रताप देव लोगों को खुद खाना परोसा रहे थे। महिला, पुरुष व साधु संतों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। भंडारे में सभी भोजन शुद्ध घी में बनाया जा रहा है। 400 कारीगर व मजदूर खाना तैयार कर रहे हैं वहीं भोजन परोसने के लिए सैकड़ो की संख्या में वोलेंटियर को लगाया गया है।

Translate »