वाराणसी में तीन दिवसीय रूसी फिल्म महोत्सव 25 से

सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

रशियन डेप्यूटी मिनस्ट्री ऑफ़ क्लचर “बनारस के मेयर “अशोक तिवारी “ रूसी फिल्म महोत्सव उद्घाटन का करेंगे

वाराणसी । वाराणसी में एक अनूठा फिल्म महोत्सव यानी रूसी फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इससे संबंधित प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन आज बनारस में किया गया और रूसी फिल्म महोत्सव से संबंधित पूरे कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया गया. तीन दिवसीय रूसी फ़िल्म महोत्सव का आयोजन 25 से 27 अगस्त, 2023 के बीच बनारस कंटोनमेंट इलाके के मॉल रोड पर बने जेएचवी सिनेमा के ऑडिटोरियम क्रमांक 3 में किया जाएगा ।आज वाराणसी में आयोजित पत्रकार वार्ता में रशिया से आये मेहमान रबीअत ओसेवा: असाधारण निदेशक , फ़िल्म निर्माता ज़ीशान अहमद , रशियन फ़िल्म फेस्टिवल के प्रेस सलाहकार वसीम अख़्तर , फ़िल्म अभिनेता कुमार कन्हैया सिंह , आर्ट डायरेक्टर विरल रशिया मंत्रालय से एल्क्सी उपस्थित थे।आयोजकों ने बताया कल दिनाक 25 अगस्त को शाम 6. 30 बजे मुख्य अतिथि “सर्जे ऑब्रीबलिन “ रशियन डेप्यूटी मिनस्ट्री ऑफ़ क्लचर “बनारस के मेयर “अशोक तिवारी “ रूसी फिल्म महोत्सव उद्घाटन का करेंगे। उल्लेखनीय है कि रूसी फ़िल्मों को देखने में रूचि रखने वाले तमाम दर्शक इस महोत्सव में दिखाई जाने वाली तमाम फिल्मों का मुफ़्त में देख सकेंगे. बस उन्हें इन तमाम फ़िल्मों‌ को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करना होगा. https://insider.in/russian-film-festival-23-aug25-2023/event गौरतलब है कि अपने शहर बनारस में रूसी फ़िल्म महोत्सव के पहली बार हो रहे आयोजन से बनारस के स्थानीय लोगों में ग़ज़ब का जोश देखा जा रहा है. सिने-प्रेमी अपने शहर में रूसी फ़िल्म महोत्सव को लेकर काफ़ी चर्चा कर रहे हैं. इस महोत्सव के आयोजन को वसीम अख्तर और राबिया अख़्तर सफल और सुगम बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे‌ हैं. दोनों ने पहली बार बनारस में रूसी फ़िल्म महोत्सव के आयोजन को लेकर‌ ख़ुशी जताई और स्थानीय लोगों से वादा किया कि वे इस आयोजन को पूर्णतः सफल बनाने का पूरा प्रयास करेंगे ।

गौर करने वाली बात है कि दुनिया भर में अब तक 30 से भी ज़्यादा देशों ने रूसी फ़िल्म महोत्सव को या तो होस्ट किया जा चुका है या फिर इन देशों ने अपने फ़िल्म महोत्सवों में रूसी फ़िल्मों को शामिल किया है. ऐसे देशों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, चीन, लातिन अमेरिका, मध्य पूर्वी देशों, सीआईएस, यूरोपीय देशों का भी शुमार है जहां अब तक 160 फ़ीचर फ़िल्मों का प्रदर्शन किया जा चुका है. पिछले 3 सालों में 8.5 मिलियन यानी 85 लाख लोगों ने ऑनलाइन, ऑफ़लाइन और आउटडोर में रूसी फ़िल्मों के अलावा वेब सीरीज़ और एनिमेशन फ़िल्मों का भी लुत्फ़ उठाया है.

25 अगस्त से 27 अगस्त, 2023 के बीच बनारस के जेएचवी सिनेमा में जिन रूसी फ़िल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा उनकी सूची इस प्रकार है:

तारीख़ – 25 अगस्त:

  • द एडवेंचर्अ ऑफ़ चक ऐंड हक (शाम 6.30 बजे)

तारीख़ – 26 अगस्त:

  • माय स्वीट मॉन्स्टर (दोपहर 1.00 बजे)
  • माय लाईफ़ ऑन फ़ास्ट-फॉरवर्ड (शाम 7.00 बजे)

27 अगस्त:

  • टेरिबल डैड (दोपहर 1.00 बजे)
  • स्ट्रिक्ट रेजिम पैरेंट्स (शाम 7.00 बजे)
Translate »