प्रदूषण रोकथाम के लिए संस्थान द्वारा निरंतर नए प्रयास

अधिक से अधिक पौधरोपण करने का किया आह्वान —-संजय

अनपरा ( सोनभद्र) हिंडाल्को रेनू सागर पावर डिवीजन में प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान के थीम पर आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस सादगी पूर्वक मनाया गया इस अवसर पर रेनूसागर के पुराने ऐशबांध पर पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया तथा पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शोभित कुमार द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों व महिलाओं को शपथ दिलायी गई। साथ ही साथ पर्यावरण से सम्बंधित फिल्म भी दिखाई गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संजय सिंह हेड मेंटेनेंस ने पर्यावरण प्रदूषण पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम केवल पौधरोपण नहीं करेंगे बल्कि उसको संरक्षित व विकसित भी करेंगे तथा हम अपने संसाधनों का समुचित तरीके से उपयोग करते हुए अपव्यव को रोके और पर्यावरण को संरक्षित करें, उन्होंने कहा कि रेनू सागर पावर डिवीजन पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजग है और प्रदूषण की रोकथाम के लिए संस्थान द्वारा निरंतर नए प्रयास किए जा रहे है। पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण करने का आह्वान किया तथा कहा कि हम रेनूसागर परिसर में अधिक से अधिक मात्रा में पौधरोपण कर वायु प्रदूषण को शून्य करने का प्रयास करेंगे। इसी क्रम में यूनिट हेड एच आर शैलेश विक्रम सिंह ने अपने उद्बोधन ने कहा कि वैश्विक स्तर पर पर्यावरण मनाने का उद्देश्य पर्यावरण व प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना है और ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन तथा प्रदूषण के खतरों के प्रति लोगों को जागरूक करना है, जिससे प्रत्येक व्यक्ति पर्यावरण के महत्व को समझ सके । वर्तमान समय में संसाधनों का बढ़ता दोहन पर्यावरण के लिए हानिकारक है। जहां प्लास्टिक प्रदूषण से संबंधित सभी लोगों को जागरूक किया जा रहा है वही इस संकट का कैसे मुकाबला करें इस पर भी जोर दिया जा रहा है। संस्थान ने पुराने ऐशबांध व आसपास के क्षेत्रों में भी बृहद रूप से हरे फलदार व छायादार पौधों का रोपण किया है।

इस अवसर पर सुदिप्ता नायक, संजय श्रीमाली, राजेश सैनी , कुमार हर्ष वर्धन, सुबोध दवे,कर्नल जयदीप मिश्रा , संदीप यावले ,ओम प्रकाश के के मौर्या आदि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। उक्त कार्यक्रम का सञ्चालन पवन कुमार,व धन्यवाद ज्ञापन अजय मिश्रा द्वारा किया गया , कार्यक्रम को सफल बनाने में उद्यान विभाग के सतनाम सिंह,बलवंत सिंह व टीम का योगदान रहा।

Translate »