अग्निशमन सेवा दिवस का आयोजन

अनपरा (सोनभद्र) हिंडालको रेनूसागर पावर डिवीजन रेनूसागर स्थित फायर विभाग कार्यालय पर अग्निशमन सेवा दिवस का आयोजन किया गया सर्वप्रथम फायर विभाग प्रमुख के सी ब्यूरा द्वारा उपस्थित सभी को अग्निशमन से संबंधित शपथ दिलाई गई, तत्पश्चात बरिष्ठ अधिकारियो द्वारा १४ अप्रैल,१९४४ को सहीद हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। ततपश्चात अग्निशमन दिवस पर अधिकारियों ने एक-दूसरे को फायर सेफ्टी बैज लगाया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि रेनूसागर पर डिवीजन के अध्यक्ष ऊर्जा के पी यादव ने कहा कि फायरमैन जनता की सुरक्षा के लिए कृत संकल्पित है, उन्होंने कहा कि जब कभी कहीं पर आग लग जाती है तो फायर कर्मी घटनास्थल पर अटूट साहस और पराक्रम का परिचय देते हुए फायर पर काबू पाने के लिए भरपूर कोशिश करते हैं तभी धधकती आग पर काबू कर पाते है। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से अग्नि से बचाव हेतु एक दूसरे को जागरूक करने हेतु प्रेरित किया तथा कहा कि सभी लोग अपने कार्यस्थल पर साफ सफाई ,फायर के दौरान उपयोग किये जाने वाले उपकरणों की जांच, नियमित रूप से फायर टेंडर मशीनों की जांच रखरखाव करना चाहिये । मुख्य अतिथि ने कहा कि आज के दिन 14 अप्रैल को पुरे देश में राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस मनाया जाता है यह उन 66 फायर कर्मियों को श्रद्धांजलि समर्पित है जिन्होंने अपने कर्तव्य पालन में तेज उठती लपटों के बीच अपने प्राणों की आहुति दे दी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मानव संसाधन प्रमुख शैलेश विक्रम सिंह ने कहा कि फायर सर्विस कर्मी हर दिन आग से खेलने का काम करते हैं इस खतरनाक काम को अंजाम देते हुए उन्हें अपनी जान की फिक्र भी नहीं होती है फिक्र होती है तो सिर्फ उस जलते मंजर या उसमें दूसरे कि जिंदगियों को बचाने की, ये फायर कर्मी अपनी जान कि परवाह न करते हुए जनता की रक्षा के लिए कृत संकल्पित रहते है। इसी क्रम में मैंटीनैंस हेड संजय सिंह व् ऑप्रेशन हेड गुलसन तिवारी ने भी फायर डे पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।

कार्यक्रम का बखूबी सचालन करते हुए सिक्योरिटी विभाग के प्रमुख कर्नल जयदीप मिश्रा ने सभी अधिकारियो का स्वागत व् आभार व्यक्त करते हुए कहा कि गर्मी का समय आ गया है इस समय आग लगने कि ज्यादा संभावना रहती है, उपस्थित सभी अधिकारियो से सावधानी बरतने कि अपील किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सुदीप्त नायक, अरविन्द सिंह ,संदीप यावले , संजय श्रीमाली , समीर आनंद, सतनाम सिंह , मुकेश श्रीवास्त्व सहित सभी विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

Translate »