पशु पालकों को दी गयी संचारी रोग से बचाव की जानकारी

रामजियावन गुप्ता/बीजपुर(सोनभद्र) सरकार द्वारा चलाई जा रही संचारी रोग जागरूकता अभियान के अंतर्गत शनिवार को राजकीय पशु चिकित्सालय बीजपुर द्वारा ग्राम प्रधान दशमती गुप्ता की उपस्थित में सुवर पालको को संचारी रोग के विषय मे जागरूक किया गया। पशु चिकित्सा अधिकारी डा० हेमंत कुमार ने संचारी रोग के रोकथाम पशुओं से मनुष्य में होने वली बिमारी लक्षण व रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया।
सुवर से मनुष्य में फैलनेवाली गंभीर बीमारी जैसे जापनीज इंसेफेलाइटिस, हेपेटाइटिस ई, हैजा, कोलोरा, स्वाइन इन्फ्लूएंजा आदि के बारे में पशुपालको से विस्तार से चर्चा की गयी।
डा० हेमंत ने पशु पालकों से अपील कर साफ सफाई का ध्यान रखेने का सुझाव दिया और कहा जगह जगह पानी जमा न होने दे यदि सुवरो में कोई बीमारी का लक्षण दिखे तो तुरंत इसकी जानकारी नजदीकी पशु चिकित्सालय को दे। ताकि समय रहते जरूरी कदम उठाए जाएं और सुवरो से मनुष्य में फैलने वाली बीमारी से बचाया जा सके।
प्रधान दशमती गुप्ता से आग्रह किया कि जहा लोग सुवर पाले हुए हैं वहा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें दवा आदि का छिड़काव समय- समय पर करते रहें जल भराव की समस्या है उसको दूर करे जिससे मच्छरों से फैलने वाली बीमारी काला जार, डेंगू, मलेरिया आदि से बचा जा सके।

Translate »