विभिन्न विभागों की समस्याओं के निराकरण हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने जनपद की विभिन्न समस्याओं के दृष्टिगत एक बैठक कर संबंधित अधिकारियों को समाधान/निस्तारण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने पर्यटन व्यवस्था को सुदृढ़ करने का निर्देश देते हुए कहा कि सूचना प्रसारण केंद्रों में जहां जगह की उपलब्धता नहीं है वहां इंटरएक्टिव टचस्क्रीन मशीन को लगाया जाना चाहिए।मशीन में अलग-अलग भाषाओं में पर्यटन संबंधित समस्त सूचना एवं जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन सूचना केंद्रों पर प्रशिक्षित गाइड की सूची, होटल की सूची, टूर ट्रेवल्स की सूची, प्रमुख मंदिरों की सूची, ओडीओपी की सूची, बनारस के महत्वपूर्ण व्यंजन की सूची महत्वपूर्ण फोन नंबर अवश्य होने चाहिए।जिलाधिकारी ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों के बैठक में अनुपस्थित होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की।

सर सुंदरलाल चिकित्सालय में एम आर आई मशीन खराब होने की समस्या पर उन्हें बताया गया कि वर्तमान में एम आर आई मशीन कार्यरत है और यदि कभी सुंदरलाल चिकित्सालय की मशीन खराब हो जाने पर ट्रामा सेंटर की एम आर आई मशीन 24 घंटे कार्य करती है।
इसके इसके साथ ही चिकित्सालय परिसर में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था के संबंध में बताया गया कि चिकित्सालय परिसर में अवैध पार्किंग को रोकने के लिए बीएचयू चौकी इंचार्ज व प्रॉक्टोरियल बोर्ड को निर्देश दिए गए हैं।इसके साथ ही चिकित्सालय परिसर में मरीजों के ठहरने हेतु विश्राम कुटीर, धर्मशाला एवं कंबल घर की व्यवस्था है और साथ ही नवीन भवन बनाने की प्रक्रिया प्रशासन के अधीन है।

जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने वाराणसी विकास प्राधिकरण के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शहर में जो भी विकास कार्य चल रहा है उसकी मानिटरिंग लगातार कराने की जरूरत है एवं इसके साथ ही आम जनता की शिकायतों का निस्तारण भी वीडीए द्वारा जल्द से जल्द होना चाहिए।उन्होंने कहा कि वाराणसी शहर में जो भी अवैध भवन और कॉलोनी का निर्माण हुआ है उन सभी की एक समिति बनाकर जांच कराई जाए।

जिलाधिकारी ने मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों से अच्छा व्यवहार सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस एवं कर्मचारियों की काउंसलिंग कराने का निर्देश मंदिर के कार्यकारी अधिकारी सुनील वर्मा को दिया। नगर निगम के जोनल अधिकारी को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि घाटों पर चेंजिंग रूम यथाशीघ्र बनाएं जाएं एवं नाविकों के साथ बैठक कर एक मानक रेट फिक्स करने की कार्यवाही भी शीघ्रता से पूर्ण की जाए।उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को शहर के लटकते हुए तारों को शीघ्रता से हटाने का निर्देश दिया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी (नगर) गुलाब चंद्र,वीडीए सचिव सुनील वर्मा, डारेक्टर रेलवे,नगर निगम एवं विद्युत विभाग के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Translate »