मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी (जायका) की संयुक्त संयोजन समिति की बैठक


सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी।मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी (जायका) की संयुक्त संयोजन समिति की बैठक सम्पन्न।

आज दिनांक 28.03.2023 को मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी (जायका) की “वाराणसी में पर्यावरण स्वच्छता के व्यापक सुधार हेतु परियोजनाओं” विषयक संयुक्त संयोजन समिति की बैठक आहूत की गई।
उक्त बैठक में नगर आयुक्त शिपु गिरी, जायका से जापानी प्रतिनिधिगण तथा नगर निगम, जल निगम समेत अन्य विभागों के अधिकारिगण उपस्थित रहे।

  • बैठक में सर्वप्रथम जायका के टीम लीडर सायको शीतिमारु द्वारा मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा का स्वागत किया गया तथा वाराणसी में जायका अन्तर्गत कराये गये विभिन्न कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया गया।
  • सायको शीतिमारु द्वारा यह बताया गया कि जायका तहत फेज-१ में जलापूर्ति, सीवेज़ तथा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा फ़ेज-२ के कार्य हेतु कार्ययोजना के साथ मार्च,2024 में कार्य पूर्ण किया जाएगा।
  • मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा यह बताया गया की वाराणसी में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के साथ वेस्ट टू फर्टिलाइजर, वेस्ट टू चारकोल तथा टाटा कैंसर हॉस्पिटल अन्तर्गत मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन हेतु भी कार्य किया जा रहा है।
  • वाराणसी में स्थानीय जनसंख्या के साथ साथ पर्यटकों की एक विस्तृत जनसंख्या भी है जिससे यहाँ कचरा उत्सर्जन अन्य शहरों से ज़्यादा है परंतु वाराणसी में 700 मेट्रिक टन क्षमता के कचरे का प्रबंधन प्रतिदिन किया जा रहा है।
  • कूड़ा प्रबंधन के कार्य को और भी सुदृढ़ करने हेतु सफ़ाईकर्मियों तथा स्थानीय निवासियों में व्यावहारिक परिवर्तन साथ ही कचरे के पृथकीकरण हेतु जनजागरूकता की आवश्यकता है।
  • मंडलायुक्त ने बताया की वाराणसी में जी-20 सम्मेलन का आयोजन से एक सुनियोजित कार्यायोजना एवं सकारात्मक व्यावहारिक परिवर्तन के साथ कार्य प्रारंभ किए जाने का स्वर्णिम अवसर है।
  • मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा अपशिष्ट जल का पुनरुपयोग काशी में प्रारंभ करना महत्त्वपूर्ण बताते हुए ये कहा गया की अपशिष्ट जल के ट्रीटमेंट के उपरांत इसे कार वाशिंग, टॉयलेट फ़्लश समस्त अन्य विभिन्न कार्यों में उपयोग किया जा सकता है साथ ही वर्षा जल प्रबंधन प्रणाली को भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए जिससे जल संरक्षण प्रणाली सुदृढ़ हो सकेगी।
  • वाराणसी नगर निगम को जायका के साथ संयुक्त प्रयास से विभिन्न नवीन कार्य व आधुनिक तकनीकी प्रारंभ करना चाहिए जिससे यह मूलभूत सुवधाएँ और भी सुदृढ़ हो सके।
  • मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा यह कहा गया कि शहर के गार्बेज कलेक्शन पॉइंट तथा गार्बेज कलेक्शन व्हीकल की नियमित सफ़ाई सुनिश्चित किया जाना चाहिए जिससे स्थानीय निवासिगण तक एक साकारत्मक छवि परिलक्षित हो सके।
  • नगर आयुक्त शिपु गिरी द्वारा यह कहा गया कि शहर के गार्बेज कलेक्शन व्हीकल के पार्किंग स्थल पर एक वाशिंग सेंटर का निर्माण कराया जाए जिससे इनकी नियमित सफ़ाई सुनिश्चित की जा सके।
  • मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा यह कहा गया कि आगामी माह में सामाजिक संस्थाओं, सिविल डिफेंस, रेड क्रॉस, स्वयंसेवी संगठन, राजनैतिक दलों को साथ लेकर वाराणसी में वृहद् स्वच्छता अभियान चलाया जाए तथा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम से भी सफ़ाई व्यवस्था की निगरानी तथा निस्तारण कराया जाए एवं कूड़े के पृथकीकरण हेतु आमजन में जागरूकता हेतु विभिन्न कार्यक्रम किए जाए।
  • अंत में मंडलायुक्त द्वारा जायका के प्रतिनिधिगणों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया तथा वाराणसी में संयुक्त प्रयास से विभिन्न अनुपम कार्य किए जाने की बात कही गई।
  • जायका के प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न गतिमान तथा प्रस्तावित परियोजनाओं का विवरण प्रेज़ेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया गया तथा परिचर्चा की गई।

उक्त सूचना समस्त सम्मानित समाचार पत्रों/न्यूज़ पोर्टल में सादर प्रकाशनार्थ प्रेषित है।

Translate »