कमिश्नर तथा जिलाधिकारी ने 13 जनवरी को उद्घाटित होने वाले गंगा विलास की तैयारियों का लिया

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

पुलिस आयुक्त तथा नगर आयुक्त भी रहे मौजूद

गंगा विलास द्वारा कुल 3200 किमी. की दूरी तय किया जाएगा

क्रूज द्वारा की जाने वाली यह दुनिया की सबसे लंबी यात्रा होगी

50 दिनों का यह सफर भारत और बांग्लादेश के 27 रिवर सिस्टम से होकर गुजरेगा

यह जलयान राष्ट्रीय उद्यानों एवं अभयारण्यो से भी होकर गुजरेगा वाराणसी। आगामी 13 जनवरी को गंगा विलास क्रूज़ रवानगी कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई जायेगी। इस अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों की बुधवार को निरीक्षण के दौरान कमिश्नर कौशल राज शर्मा एवं जिलाधिकारी एस. राजलिंगम द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश संस्कृति विभाग, पर्यटन विभाग और अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन के अधिकारियों को दिए गए।

गंगा विलास द्वारा कुल 3200 किमी. की दूरी तय किया जाएगा। क्रूज द्वारा की जाने वाली यह दुनिया की सबसे लंबी यात्रा होगी। 13 जनवरी को गंगा विलास क्रूज़ के उद्घाटन में 32 पर्यटन स्विजरलैंड तथा 1 जर्मनी, कुल 33 पर्यटकों को शामिल होना है। यह यात्रा कुल 50 दिनों की होगी। 50 दिनों का यह सफर भारत और बांग्लादेश के 27 रिवर सिस्टम से होकर गुजरेगा। वास्तुशिल्प के लिहाज से अहम 50 से अधिक जगहों पर यह क्रूज रुकेगी। जिनमें विश्व विरासत स्थल भी शामिल हैं। यह जलयान राष्ट्रीय उद्यानों एवं अभयारण्यो से भी होकर गुजरेगा। जिसमें सुंदरबन डेल्टा और काजीरंगा नेशनल पार्क भी शामिल हैं। इस परियोजना ने भारत व बांग्लादेश को दुनिया के रिवर क्रूज नक्शे पर ला दिया है।
इस अवसर पर इस वीडीए उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल, अपर जिलाधिकारी(नगर) गुलाब चंद, पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव, संकृति अधिकारी सुभाष यादव एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Translate »