मंडलायुक्त की अध्यक्षता में एनएसडीसी इंटरनेशनल की बैठक संपन्न

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

मंडलायुक्त की अध्यक्षता में एनएसडीसी इंटरनेशनल की बैठक संपन्न

कुशल कामगारों को अंतर्राष्ट्रीय मांग के अनुसार तैयार करने के निर्देश दिए गए

वाराणासी I आज आयुक्त सभागर वाराणसी में स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (SIIC), वाराणसी जो कि एनएसडीसी इंटरनेशनल के तत्वाधान में कार्य करता है, के कार्य को गति प्रदान करने हेतु मण्डल व जिले स्तर के सभी सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक के प्रारंभ में मंडलायुक्त श्री कौशल राज शर्मा ने सम्बन्धित विभागों को एसआईआईसी वाराणसी के साथ समन्वय स्थापित कर अंतर्राष्ट्रीय डिमांड के अनुसार कुशल युवाओं का डाटाबेस तैयार करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले स्तर पर इस सम्बंध में अग्रिम कार्यवाही की जाए। एसआईआईसी कैम्पस, राजकीय आईटीआई करौंदी के प्रांगण में स्थित है। इसके माध्यम से कुशल एवं प्रशिक्षित युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय रोजगार अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। बैठक में एनएसडीसी इंटरनेशनल के डीजीएम प्रशांत कटियार ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से एसआईआईसी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया व सभी विभागों से अपेक्षा व उसे पूर्ण करने की प्रक्रिया को भी साझा किया।
एनएसडीसी विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अधिकृत रिक्रूटमेंट एजेंसी जो कि वाराणसी मण्डल में कार्यरत है, को भारत सरकार के मानकों के अनुरूप एसआईआईसी के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करने के लिए निर्देषित किया गया।
बैठक के अंत में कमिश्नर वाराणसी से कहा कि एक माह के बाद फिर से प्रगति की समीक्षा बैठक की जायेगी।
इस मौके पर मण्डल के सभी जिला अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे ।इसके साथ ही पासपोर्ट ऑफिसर, संयुक्त निदेशक (आईटीआई), जिला सूचना अधिकारी, जिला रोजगार अधिकारी, अध्यक्ष- जिला सैनिक कल्याण बोर्ड, प्रिंसिपल्स (आईटीआई/पॉलीटेकनिक्स), रिक्रूटिंग एजेंसियों के प्रतिनिधि भी बैठक में मौजूद रहे।बैठक में एनएसडीसी इंटरनेशनल से हिमांशी शेखावत व सेंटर मैनेजर अमित कुमार मौजूद रहे।

Translate »