मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी के तहत जनपद के सभी घरों पर टांगी जा रही बोरिया

सोनभद्र।जिलाधिकारी सोनभद्र चंद्र विजय सिंह के आह्वान पर जनपद में सिंगल यूज प्लास्टिक के संकलन एवं निस्तारण के लिए चलाए जा रहे अनूठे अभियान मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी के अंतर्गत आज सभी 10 विकास खंडों के 629 ग्राम पंचायतों ने इस अभियान में लोगों को जागरूक करने एवं घरों पर बोरी टांगने में अपनी सहभागिता निभाई।
ग्राम पंचायत घुवास खुर्द में घोरावल विधायक डा अनिल कुमार मौर्य और सदर प्रमुख अजीत रावत ने घरों पर बोरिया टांग कर प्लास्टिक के निस्तारण के लिए चलाए जा रहे अभियान की शुरुआत की। ग्राम वासियों को संबोधित करते कहा की ग्राम पंचायतों में सिंगल यूज प्लास्टिक से गोवंश, मानव स्वास्थ्य तथा प्रकृति को नुकसान हो रहा है, लोग प्लास्टिक का प्रयोग करने के बाद प्लास्टिक को खुले वातावरण में फेंक देते हैं जिससे कि प्लास्टिक में उपस्थित खाद्य सामग्री को गोवंश द्वारा खा लिया जाता है जिससे वह बीमार पड़ते हैं एवं और असामयिक रुप से मृत्यु भी हो रही है। प्लास्टिक नालियों में एवं तालाब में भरे पड़े रहते हैं आज ग्रामीण क्षेत्रों में सभी जगहों पर कूड़े के रूप में सबसे बड़ी समस्या प्लास्टिक की हो गई है। इसके निस्तारण के लिए जिलाधिकारी सोनभद्र ने एक अभिनव पहल की शुरुआत की जिसमें सभी घरों पर बोरी टांग कर घर के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोग अपना प्लास्टिक उसी में डालें एवं मां के 20 से 25 तारीख तक अभियान चलाकर इसका निस्तारण कर लिया जाएगा।
जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह एवं खंड विकास अधिकारी उमेश सिंह द्वारा ग्राम पंचायत पकरी, नई एवं बरवन में अभियान की शुरुआत की। खुद घरों पर बोरिया टांग कर शुरुआत की गई एवं जनपद के सभी ग्राम प्रधान का आह्वान किया गया कि सभी प्रधान अपने ग्राम पंचायतों में नेतृत्व करते हुए ग्राम स्त्री सभी कर्मचारियों एवं गांव के लोगों के साथ हर घर में गोरी टांग कर प्लास्टिक के निस्तारण हेतु सब से अपील करें। माह के 20 से 25 तारीख तक अभियान चलाकर सभी बोरियों से प्लास्टिक का संकलन भी कराएं या अभियान जनपद का एक अनूठा अभियान है । कार्यक्रम में जिला पंचायत अधिकारी विशाल सिंह खंड विकास अधिकारी, उमेश सिंह सहायक विकास अधिकारी पंचायत कृपा शंकर शुक्ल, डीपीसी अनिल केशरी उपस्थित रहे।

Translate »