सीएम योगी आदित्यनाथ नें एनटीपीसी रिहंद द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का किया दौरा

बीजपुर (रामजियावन गुप्ता) आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर मंगलवार को माननीय मुख्य मंत्री उत्तर प्रदेश नें सोनभद्र जिला स्थित सेवा समर्पण संस्थान, चपकी का किया दौरा। आज पूरे देश में श्रद्धा और सम्मान के साथ भगवान बिरसा मुंडा की जन्मजयंती मनायी गयी जो भारत की आदिवासी परंपरा के गौरवगान का दिन है। इसी कड़ी में माननीय मुख्य मंत्री श्री योगी अदित्यनाथ ने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में भगवान बिरसा मुंडा जी की मूर्ति का अनावरण, सेवा समर्पण संस्थान, सेवा कुंज, चपकी में किया। सेवा समर्पण संस्थान में उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्यों के आदिवासी बच्चों को आवासीय मॉडल पर शिक्षा प्रदान किया जाता है। इस प्रांगण में विभिन्न स्टाल लगाए गए जिसमें एनटीपीसी रिहंद द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई गयी, जिसके द्वारा एनटीपीसी रिहंद ने अपने गौरवशाली 39 साल की झलकियाँ दिखाई । इसके साथ ही सीएसआर के अंतर्गत किए गए विभिन्न कार्यों को भी दर्शाया गया।
सेवा समर्पण संस्थान, सेवा कुंज में एनटीपीसी रिहंद द्वारा लगभग 11 करोड़ रुपए की लागत से भवन निर्मित किए गए हैं, जिसमें 18 क्लासरूम का स्कूल और 24 कमरों के छात्रावास की सुविधा है। सभी लोगों द्वारा एनटीपीसी, रिहंद के इस कल्याणकारी कार्य को सराहा गया । इसके साथ ही एनटीपीसी रिहंद द्वारा अतिरिक्त कमरों का निर्माण भी किया जा रहा है। एनटीपीसी रिहंद ने निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उक्त भवनों के लिए 40 किलोवाट केडब्ल्यू का सोलर पावर सिस्टम भी स्थापित किया है। इसके अलावा, एनटीपीसी रिहंद द्वारा अपनी सीएसआर पहल के तहत स्कूल के लिए अतिरिक्त कमरों का निर्माण भी किया जा रहा है। इस पहल के माध्यम से, संस्थान का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है, जिसमें तीरंदाजी आदि जैसे आदिवासी खेल भी शामिल हैं। एनटीपीसी रिहंद ने संस्थान के हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए तीरंदाजी उपकरण भी प्रदान किए गए हैं।
उपरोक्त पहल एनटीपीसी रिहंद की प्रमुख सीएसआर पहलों में से एक है, जिसके तहत शिक्षा, खेल और समग्र विकास के माध्यम से आदिवासी बच्चों के उत्थान के लिए प्रयासरत है।

Translate »