कार्यालय की साफ सफाई और अभिलेखों के रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया जाय- एस.राजलिंगम

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

कर्मचारी समय से कार्यालय आयें- डीएम

कार्यालय की साफ सफाई और अभिलेखों के रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया जाय- एस.राजलिंगम

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने आज प्रातः 10 बजे कलेक्ट्रेट में औचक निरीक्षण किया और एक एक कर सभी कार्यालय में जाकर जांच की।
सबसे पहले कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और कर्मचारियों से उनके पद व कार्य के बारे में पूछताछ की। कार्यालय में साफ सफाई की व्यवस्था देख कर नाराजगी जताई और मौके पर नाजिर से सफाई पर कई सवाल दाग दिए जिसका वे जवाब नहीं दे सके। नज़ारत के रिकार्ड रूम का मुआयना करते हुए ईआरके से रिकार्ड सम्बन्धी बस्तों के रख रखाव और उसपर जमी धूल पर सवाल पूछे। बस्तों पर लगे लेबल को देख कर तीस साल पुराने रिकार्डस का डिस्पोजल/बीड आउट कराने का निर्देश एडीएम फाइनेंस को दिया और राजस्व रिकार्ड के डिजिटाइजेशन कराने को कहा। कलेक्ट्रेट कार्यालय का भ्रमण करते उनकी नज़र टूटी हुई कुर्सी व लकड़ी को बरामदे में पड़ा हुआ देख कर नाराज हुए और पूछा कि ये यहां पर क्यों पड़ा है बेकार है तो डिस्पोज़ क्यों नहीं हुआ।
कलेक्ट्रेट स्थित जन्म-मृत्यु रिकार्ड रूम पहुंचे वहां निरीक्षण के दौरान बस्ता खुलवा कर अभिलेखों को देखा। इसके पश्चात् अभिलेखागार फौजदारी दोयम का निरीक्षण किया।
आरआरके से राजस्व रिकार्ड की नकल देने की प्रक्रिया में लगने वाले समय और अर्जेंट नकल देने की फीस आदि के बारे में सवाल जवाब किया। एडीएम फाइनेंस को रिकार्ड के बेहतर तरीके से रखरखाव के बारे में प्लान तैयार करने का निर्देश दिया।
डिप्टी कलेक्टर राजस्व के कार्यालय का निरीक्षण किया जहां पर पेशकार के अनुपस्थित रहने पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सीआरए सेक्शन के काशी नाथ, आशा अफजल, उमेश, प्रणय भट्टाचार्य, बेचू व नेहा बहादुर बिल क्लर्क दिनेश, आनन्द तिवारी के अनुपस्थित रहने पर इन सबके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए।
निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने लोक शिकायत अनुभाग का जायजा लिया। इसके अतिरिक्त अपर जिलाधिकारी प्रोटोकॉल, एडीएम सिटी, सीआरओ, रजिस्ट्री, एसीएम प्रथम,एसीएम द्वितीय कार्यालय का भी निरीक्षण किया।
डीएलआरसी कार्यालय का निरीक्षण करने के बाद रिकार्ड रूम में चकबन्दी बस्तों के रखरखाव का भी जायज़ा लिया।
जिलाधिकारी ने कार्यालयों के निरीक्षण के समय टूटी कुर्सी पर बैठ कर काम करते देख कर कही कि टूटी कुर्सी पर बैठ कर काम करने से वैसे ही आपके आचार विचार होंगे यह अच्छी बात नहीं है इसका ध्यान रखें।
निरीक्षण के दौरान एडीएम सिटी, एडीएम फाईनेंस, एसीएम व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

Translate »