व्रती महिलाओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर सुख समृद्धि की कामना

रामजियावन गुप्ता/बीजपुर (सोनभद्र) सूर्योपासना के महापर्व छठ पर रविवार को व्रती महिलाओं ने आस्था के साथ नदियों, सरोवरों के घाटों पर पुत्रों और अपने परिवार के सदस्यों के साथ पहुंच कर स्नान व पूजन के बाद व्रती महिलाओं ने शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर सुख समृद्धि की कामना की।
इस दौरान दीप प्रज्ज्वलित होने के बाद घाट रोशन हो उठे व्रती महिलाओं के अलावा बड़ी संख्या में लोग पूजा का मनोहारी दृश्य देखने और मत्था टेकने के लिए पहुंचे थे सड़कों से लेकर नदियों और तलाबों के घाटों पर घूमते नजर आए ।

क्षेत्र के दुधईया मंदिर, बीजपुर बाजार,शिव मंदिर , लेक पार्क,सिरसोती,जरहा अजीरेश्वर धाम , पिंडारी सहित कई स्थानों के नदियों तालाबों के घाटों पर बनाई गई वेदियों पर व्रती महिलाओं ने अपनी मन्नत को पूरा करने के लिए दीप जलाकर बिधि बिधान से पूजन किया।
व्रती महिलाओं ने कमर तक जल में खड़ा होकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया इस दौरान रविवार को हर तरफ छठ्ठी माई के मंगल गीत से समूचा इलाका नदी घाट, बाजार , चट्टी , चौराहा गुंजायमान हो गया। घर से लेकर घाट तक चारो तरफ मेले जैसा माहौल रहा सिर पर दउरा लेकर पहुंची व्रती महिलाओं ने षष्ठी माता की वेदी पर साष्टांग दंडवत कर दीप जलाया तो किसी ने आंचल से रास्तों की धूल बटोर कर अपनी श्रद्धा से दीप प्रज्वलित किया स्वच्छ घाटो पर मेले जैसा माहौल रहा।

व्रती महिलाओं के साथ परिवार के लोग भी सिर पर दउरा लेकर पूजा के लिए घाटों पर पहुंचे ढोलक तथा अन्य वाद्य यंत्रों की धुन पर मंगल गीत गाते हुए महिलाओं की टोली घाटों की तरफ बंढ़ रही थी शाम होते ही घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी सभी ने विधि विधान से छठ माता की पूजा कर हर व्रती महिलाओं ने सिंदूर का लंबा टीका लगाकर पूजन अर्चन किया। दउरा फल और पूजा सामग्री सजाने के साथ सामानों को जुटाने में महिलाएं जुटी रहीं ।
इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर थाना प्रभारी निरीक्षक बीजपुर पंकज कुमार सिंह,,निरीक्षक(क्राइम) अशोक कुमार यादव, उपनिरीक्षक ओमप्रकाश सिंह,विनोद यादव सभी छट घाटो पर घूमते नजर आए और अन्य सुरक्षा कर्मी जगह जगह तैनात रहे ।

Translate »