बीजपुर में धूमधाम से मना बारावफात का त्यौहार

रामजियावन गुप्ता/बीजपुर(सोनभद्र) रविवार को मुस्लिम समुदाय के लोगो द्वारा धूमधाम से मनाया गया ईद मिलाद उन-नबी वरावफात का त्यौहार इस दौरान मुस्लिम बन्धु काफी जोर-शोर और पूरे एहतराम के साथ यह त्योहार को मनाया । बारावफात का जुलूस मदरसा गुलशने रजा से शुरु हुआ फिर नूरिया मुहल्ले से होते हुए बीजपुर चौराहा से बीजपुर थाना से वापसी जामा मस्जिद शांतिनगर में समाप्त हुई और एक सभा के रूप में परिवर्तित हो गई।
जलूस में सरीख हुए लोगो को मीठा, फल,पानी का भी इंतेजाम देखा गया । मुस्लिम बन्धुओ को संबोधित करते हुए मौलाना शाहनवाज ने कहा कि ईद-ए-मिलाद को बारावफात के नाम से भी जाना जाता है।आपको बता दें 12 रबी-उल-अव्वल की तारीख में होने वाला यह त्योहार मुस्लिम समुदाय के लिए काफी ज्यादा महत्व रखने वाला है उन्होंने कहा कि पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में इस दिन उनके सम्मान में जुलूस निकाला जाता है और जगह-जगह बड़े आयोजन भी किए जाते हैं।इस दौरान मौलाना कलीम।कादरी,सदर सलीम खान,अकरम खान,परवेज आलम,महताब कुरैशी, इस्लाम कुरैशी, नसीम अख्तर, मीर हसन,अजमत अंसारी,अलीम बाबा,हाजी खलील,रियाजुद्दीन, अफसरा मास्टर, हाजी शरीफ,अफरोज
आदि के साथ साथ भारी संख्या के मुस्लिम समुदाय के लोग मौजूद रहे। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर बीजपुर प्रभारी निरीक्षक पंकज कुमार सिंह, निरीक्षक(क्राइम) अशोक कुमार यादव ,उपनिरीक्षक ओमप्रकाश सिंह व विनोद यादव सहित भारी संख्या में पुलिस के जवान मौजूद रहे।

Translate »