कार्य में लापरवाही पर डीएम ने सचिव को किया निलंबित!

ग्राम समाधान दिवस:

जिलाधिकारी मोराही ग्राम पंचायत में पहुंच सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

सोनभद्र(सर्वेश श्रीवास्तव)। शिकायतों के निस्तारण के लिए ग्राम समाधान दिवस का आयोजन प्रत्येक सोमवार को करने के क्रम में आज विकास खण्ड घोरावल के ग्राम पंचायत मोराही में समाधान दिवस के आयोजन में अचानक पहुंचे जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने गांव के लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान गांव में पंचायत भवन की जीर्ण शीर्ण स्थिति, पेंशन के सत्यापन में अपात्रों का सत्यापन किया जाना, गांव में शिकायतों का उचित ढंग से निस्तारण न किए जाने की मिली शिकायत पर जिलाधिकारी ने सचिव कांति देवी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दिया। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी ग्राम पंचायत में सचिवों द्वारा दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों का सत्यापन कर लिया जाए और कोई भी फर्जी सत्यापन ना भेजा जाए।

आगे कहा ग्राम पंचायत में समाधान दिवस के अंतर्गत प्राप्त हो रही शिकायतों के निस्तारण में किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए। सभी पंचायत सचिवालय पूर्ण हो एवं संचालित होते पाए जाएं। पंचायत सचिवालय पर पंचायत सहायक नियमित रूप से उपस्थित रहे एवं जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उसको शिकायत रजिस्टर पर चढ़ाया जाए। समाधान दिवस में गांव में नाली सफाई की शिकायत सही पाए जाने पर सफाई कर्मी का वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश दिया। ग्राम पंचायतों में आवास एवं पशु सेड की डिमांड के लिए खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया की इनका निस्तारण

कराया जाए। विद्युत विभाग से संबंधित शिकायत में विगत 4 माह से पोल गिरने की शिकायत आई जिस पर अधिशासी अभियंता विद्युत को तत्काल निर्देशित किया गया। सामुदायिक शौचालय सभी गांव में फंक्शनल रहें एवं समय के अनुसार खुले इसके लिए सभी केयरटेकर एवं ग्राम पंचायत सचिवों को भी निर्देशित किया गया। सोनभद्र में सभी खंड विकास अधिकारी एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत को निर्देशित किया गया कि स्वयं जाकर गांव में समस्याएं सुने एवं उसका मौके पर निस्तारण कराएं। व्यक्तिगत शौचालय एवं आवास जिन पात्र लाभार्थियों को नहीं प्राप्त हुआ है उसकी भी सूची बनाई जाए तथा समय पर उनके खाते में धनराशि प्रेषित किया जाए। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत मोराही में आयोजित ग्राम समाधान दिवस के अवसर पर उसी स्थान पर जन चौपाल लगाया गया, इस मौके पर उपस्थित लोगों को लेखपाल, ग्राम सचिव, खण्ड विकास अधिकारी का पहचान भी कराया गया और उनके कार्यों का दायित्वबोध कराते हुए समस्या के समाधान करने की सलाह नागरिकों को दी गयी। इस अवसर पर केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी लोगों को गयी दी गयी। इस मौके पर जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, खंड विकास अधिकारी रमेश यादव, डीपीसी अनिल केसरी, एडीओ पंचायत आशुतोष श्रीवास्तव एवं समस्त ग्राम पंचायत स्तरीय कर्मचारी एवं ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

Translate »