मुख्य सचिव ने वाराणसी के प्रमुख टूर ऑपरेटर एवं होटल व्यवसायियों को किया सम्बोधित

वाराणसी से पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

पर्यटक बार-बार वाराणसी आयें, उनकी आईटनरीज विस्तृत हो, उन्हें यात्रा का बेहतर अनुभव मिले इसके लिए टूरिज्म गिल्ड के सदस्यों को विशेष रूप से प्रयास करे-दुर्गा शंकर मिश्रा

शीघ्र ही काशी में वन पास व्यवस्था तैयार होगी, जिसमें पर्यटक एक ही टिकट से मंदिर दर्शन, नौकायन, क्रूज भ्रमण, सारनाथ भ्रमण व अन्य तमाम पर्यटक सुविधाओं को प्राप्त कर सकेंगे-कमिश्नर दीपक अग्रवाल वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान शुक्रवार को वाराणसी में पर्यटन गतिविधियों के विस्तार को लेकर वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के सदस्यों के साथ एक बैठक कमिश्नरी सभागार में की। उन्होंने पर्यटन विस्तार के लिए महत्वपूर्ण सुझाव उपस्थित गिल्ड के सदस्यो को दिये गये। जिसमे मुख्य रुप से शंघाई सहयोग संगठन से आने वाले जी 20 के सदस्यो के वाराणसी आगमन एवं विभिन्न देशों के प्रतिनिधि के काशी आगमन तथा आने वाले आगामी दशहरा, दीपावली, देव-दीवाली आदि में बड़ी संख्या में

वाराणसी आने वाले पर्यटकों हेतु ट्रेड किस तरह अपने को तैयार करने हेतु मार्गदर्शन दिया गया।
मुख्य सचिव द्वारा पर्यटक बार-बार वाराणसी आयें, उनकी आईटनरीज विस्तृत हो, उन्हें यात्रा का बेहतर अनुभव मिले इसके लिए टूरिज्म गिल्ड के सदस्यों को विशेष रूप से प्रयास करने का सुझाव दिया गया। पर्यटकों की आईटिनरी विस्तृत हो इसके लिए वाराणसी के साथ साथ निकटवर्ती जनपदों के पर्यटन स्थलों यथा-जनपद चन्दौली स्थित राजदारी-देवदारी जल प्रपात, सोनभद्र, मिर्जापुर आदि के प्राकृतिक स्थलों की यात्रा को भी जोड़े जाने का सुझाव दिया गया। वाराणसी की सोविनियर इण्डस्ट्री को विकसित करने का भी सुझाव दिया गया, ताकि ‘ब्राण्ड वाराणसी को डेवेलप किया जा सके।
कमिश्नर दीपक अग्रवाल द्वारा अवगत कराया गया कि शीघ्र ही काशी में वन पास व्यवस्था तैयार हो जायेगी, जिसमें पर्यटक एक ही टिकट से मंदिर दर्शन, नौकायन, क्रूज भ्रमण, सारनाथ भ्रमण व अन्य तमाम पर्यटक सुविधाओं को प्राप्त कर सकेंगे। ट्रेड के यात्री वाहनों को नमो घाट तथा अन्य घाटों पर स्थित पार्किगों को पर्यटक वाहनों हेतु अग्रिम आरक्षण की सुविधा प्रदान करने का भी आश्वासन दिया गया। बैठक में गिल्ड के सदस्यों द्वारा सुझाव दिये गये कि वाराणसी में पर्यटकों के निकट सम्पर्क में आने वाले गाइडों, टूरिस्ट टैक्सी ड्राइवर्स की ट्रेनिंग की व्यवस्था पर्यटन विभाग के माध्यम से कराई जाय। गिल्ड के सदस्यो ने वाराणसी में सभी नावों को एक ही रंग में रंगने का, नए होटल बनाये जाने हेतु होटल जोन विकसित करने, एयरपोर्ट पर पर्यटकों को रिसिव करने हेतु अधिकृत ट्रेवल एजेन्ट्स हेतु पृथक एरिया बनाये जाने, सोनौली बॉर्डर स्थित इमिग्रेशन ऑफिस को अपग्रेड किये जाने, आदि के सुझाव दिये गये।
बैठक में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, अभिषेक गोयल उपाध्यक्ष, वाराणसी विकास प्राधिकरण तथा उ०प्र० पर्यटन की उप निदेशक सुश्री प्रीति श्रीवास्तव उपस्थित रही। बैठक में वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के अध्यक्ष संदीप पटियाल, उपाध्यक्ष पंकज सिंह, पूर्व अध्यक्ष राशिद खान, सचिव अनिल त्रिपाठी, प्रवीण मेहता, होटल ताज से अमित टंडन, संतोष सिंह, राजीव रंजन श्रीवास्तव, शिव त्रिपाठी, डी एन सिंह, नव निहाल सिंह, रेहान खान, दिलीप पांडे, आदित्य राय, सुधांश, अनूप प्रसाद, अभिषेक शाकृत, दिनेश मिश्र, विकास जैसवाल आदि सदस्यों द्वारा भाग लिया गया।

Translate »