Wednesday , September 28 2022

बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ ने वाराणसी में अपने सेंटर लांच के साथ उत्तर प्रदेश में विस्तार किया

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट


वाराणसी: सीके बिरला हेल्थकेयर ने सिगरा, वाराणसी के अरिहंत सेंट्रल में अपने अत्याधुनिक फर्टिलिटी सेंटर, बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ (बीएफआई) का शुभारंभ किया है। ये सेंटर वाराणसी में नि:संतानता से जूझ रहे दंपत्तियों को विश्वस्तरीय उपचार, किफायती और पारदर्शी मूल्य और सुविधाजनक एवं अद्वितीय सेवा अनुभव प्रदान करेगा। वाराणसी में बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ का ये सेंटर उत्तर प्रदेश में दूसरा और देश में 9वां सेंटर है। ये लॉन्च दिल्ली, गुरुग्राम, कोलकाता एवं लखनऊ में कार्यरत बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ की सेवाओं का विस्तार करेगा। बिरला फर्टिलिटी एवं आईवीएफ इस समय भारत की सबसे तेज़ी से बढ़ रही आईवीएफ और फर्टिलिटी ब्रांड्स में से एक है। बीएफआई अपने सर्वश्रेष्ट प्रेगनेंसी दर, 95% मरीज संतुष्टि दर और किफायती पैकेजेस के लिए मशहूर है।

नए सेंटर के लॉन्च पर सीके बिरला हेल्थकेयर के सीईओ अक्षत सेठ ने कहा, “भारत में 2.8 करोड़ दंपत्ति प्रजानन संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं लेकिन 1% से भी कम दंपत्ति चिकित्सा की मदद लेते हैं, जिसका मुख्य कारण है जागरूकता की कमी। बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ में हम प्रजनन संबंधी उपचार को लेकर जागरुकता पैदा करने और इस तक पहुंच बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। वाराणसी के बाद हम उत्तर प्रदेश में आगरा, मेरठ, गोरखपुर, कानपूर, इलाहाबाद और अन्य प्रमुख शहरों में अगले 6 महीने में विस्तार करेंगे। नि:संतानता को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिये अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए हम देशभर में सभी ओपीडी परामर्श मुफ्त में करते हैं।”
बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ में कंसल्टेन्ट एंड एडवाइजर डॉ. (प्रोफेसर) विनीता दास ने कहा, “आम समझ के विपरीत फर्टिलिटी ऐसी समस्या है, जो पुरूषों और महिलाओं, दोनों को ही समान रूप में प्रभावित करती है और हम इस पर जागरूकता पैदा करने पर ध्यान केन्द्रित करेंगे। आईवीएफ के इलाज के अलावा, हम फर्टिलिटी के सभी इलाज उपलब्ध करते हैं। इसमें, पुरुषों में इनफर्टिलिटी का इलाज, एवं जेनेटिक स्क्रीनिंग, डायग्नोस्टिक्स, लैपरोस्कोपिक और गायनेकोलॉजिकल प्रक्रियाएं व डोनर सेवाएं भी शामिल हैं। हमें फर्टिलिटी प्रिज़र्वेशन सेवाएं प्रस्तुत करने मे खुशी है, जो कैंसर के मरीजों के लिए भी उपयोगी होती हैं। इलाज के हमारे अन्य विकल्पों में हम ऑन्कोलॉजिस्ट्स के परामर्श से अपना अगला अग्रणी कार्यक्रम : कम उम्र के कैंसर मरीजों के लिए ओवेरियन टिश्यू फ्रीज़िंग प्रस्तुत करेंगे। हमारी क्लिनिकल प्रणाली अद्वितीय है और यह एक ही छत के नीचे मल्टीडिसिप्लिनरी देखभाल प्रदान करके दंपत्तियों के प्रजनन संबंधी संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने पर केंद्रित है। न्यूट्रिशनिस्ट, काउंसलर्स, एंडोक्राईनोलॉजिस्ट्स, एंड्रोलॉजिस्ट्स की हमारी टीम हमारे फर्टिलिटी विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करती है।’’

बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ, वाराणसी में कंसल्टेन्ट डॉ. दीपिका मिश्रा ने कहा, “वाराणसी में हमारे नये सेंटर का शुभारंभ अच्छी गुणवत्ता की देखभाल को स्थानीय रूप से सुलभ बनाकर दंपत्तियों के लिये नई संभावनायें लेकर आया हैं। | हमारे अत्याधुनिक उपकरणों और आधुनिक सुविधाओं के साथ, यह क्लिनिक आईवीएफ एवं इन्फर्टिलिटी के इलाज के लिए समस्त समाधान एक ही स्थान पर प्रदान करेगा और यहां पर न केवल वाराणसी बल्कि आजमगढ़, मिर्जापुर, बधोई, गाजीपुर, बदलापुर, बलिया सहित उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों के मरीज़ो की भी मदद करेगा।हमारे उचित मूल्य के वादे से अब आईवीएफ एवं फर्टिलिटी का इलाज ज्यादा लोगों को उपलब्ध हो पाएगा।’’
सीके बिरला ग्रुप अपने कोलकाता, जयपुर, गुरुग्राम और दिल्ली के अस्पतालों द्वारा 50 वर्षों से उच्चतम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है। सीके बिरला ग्रुप अपने नए ब्रांड, बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ के साथ, फर्टिलिटी केयर में नए मानक स्थापित करना चाहता है और अभूतपूर्व क्लिनिकल परिणामों, शोध एवं इनोवेशन के माध्यम से फर्टिलिटी के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाना चाहता है।

Translate »