अनुसूचित जाति / जन जाति के लिये स्किल ट्रेनिंग प्रारम्भ

सोनभद्र।आज भारतीय विकास सोनांचल उत्थान समिति के प्रशिक्षण केंद्र पर अनुसूचित जाति व जनजाति के युवक-युवतियों के लिए स्किल डेवलपमेंट विकास हेतु स्थानीय स्तर पर 4 माह का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया। इस प्रशिक्षण में 117 लोगो को गारमेंट मेकिंग व आईटी सेक्टर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरांत सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रत्येक युवक-युवतियों को 5000 का सहायता राशि सरकार के द्वारा दिया जाएगा।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश शासन के अनुसूचित जाति व जनजाति आयोग व वन्य जीव कल्याण बोर्ड के मनोनीत सदस्य श्री श्रवण कुमार गौड़ जी थे। मुख्य अतिथि श्री श्रवण जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की वर्तमान योगी जी की सरकार जनजाति के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सतत प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों का उत्थान करने के लिए व उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए स्किल डेवलपमेंट का यह कार्य मील का पत्थर साबित होगा।
इस कार्यक्रम में भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व जिला संयोजक श्री मनीष कुमार अग्रहरी जी भी उपस्थित थे। श्री मनीष जी ने कहा राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं का कौशल विकास अति आवश्यक है, श्री मनीष जी ने आगे कहा कि जब तक अनुसूचित जाति व जनजाति के युवाओं का सामाजिक व आर्थिक विकास नहीं होगा तब तक इस संपूर्ण समाज के विकास को पूर्ण नहीं माना जाएगा।
आज के इस कार्यक्रम में जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त श्री राजधारी प्रसाद गौतम के द्वारा जिला उद्योग केंद्र के योजनाओं पर प्रकाश डाला गया। उपायुक्त ने बताया यह कार्यक्रम उद्योग निदेशालय उत्तर प्रदेश कानपुर के द्वारा प्रायोजित है, एवं यूपी इंडस्ट्रियल कंसलटेंट लिमिटेड यूपीकान के द्वारा संचालित है, इस कार्यक्रम में लखनऊ से आए हुए यूपिकान के सोनभद्र और चंदौली के कार्यक्रम संयोजक रामचंद्र यादव जी, गवर्नमेंट आईटीआई कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री यजुवेन्द्र जी, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के मैनेजर मनीष जी ,भारतीय विकास सोनांचल उत्थान समिति के सचिव श्री आनंद प्रकाश जी, , इंडियन ट्रेनिंग सेंटर के एमआईएस महेश जी , सुनील यादव जी, आसिफ जी, नेहा जी, ममता जी, इत्यादि उपस्थित थे।

Translate »