एक ही परिवार के तीन सदस्यों को विषैले सर्प ने डंसा, दो की हुई मौत एक गंभीर

सत्यदेव पांडेय

चोपन। थाना क्षेत्र के चोपन बाजार स्थित गौरवनगर में शुक्रवार की सुबह भूसा व्यवसायी के परिवार पर बरपे सर्पदंश के कहर ने हड़कंप मचा दिया।पड़ोसियों के मुताबिक सर्प ने इस परिवार के तीन सदस्यों को बारी-बारी से डसा, जिससे तीनों अचेत हो गए। उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन ले जाया गया। वहां बेटी को मृत घोषित कर दिया गया। वही मां का जिला अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।
गौरवनगर निवासी ईश्वरचंद्र भूसा का छोटा मोटा कारोबार करते हैं। उन्होंने गौरव नगर में पानी टंकी के पास पक्की दिवार और करकट के छाजन वाला मकान बना रखा है।

बताते हैं कि रोजाना की भांति वह, उनकी पत्नी, बेटी और बेटा खाना-पीना खा कर सो गए। आधी रात में अचानक से घर में आए एक विषैले सर्प ने जिसे करैत बताया जा रहा है ने बारी-बारी से पत्नी अनीता (45), पुत्री सोनी (13), पुत्र विवेक (10) को डस लिया। उस समय तीनों सो रहे थे। सर्पदंश के बाद नींद खुली तो सामने सांप देख सन्न रह गए। चीख-पुकार पर परिवार के सदस्यों के साथ पास पड़ोस के लोग भी पहुंच गए और डसने के बाद भाग रहे सांप को मार डाला। कुछ ही देर बाद तीनों अचेत हो गए।पहले परिवार के लोग तीनों को पास में झाड़-फूंक के लिए लेकर पहुंचे।बाद में कुछ लोगों के समझाने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां ड्यूटी पर मौजूद डा.अभय ने जांच के बाद पुत्री सोनी को मृत घोषित कर दिया। वही मां अनीता और बेटे विवेक को एंटी स्नेक वेनम लगाने के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया। डॉ.अभय के मुताबिक दोनों की भी हालत गंभीर बनी हुई थी।इसको देखते हुए दोनों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। उधर, जिला अस्पताल में उपचार के दौरान अनीता की भी मौत हो गई। वहीं बेटे विवेक का उपचार जारी है।एक ही परिवार के तीन सदस्यों को सर्प के डसने और दो की मौत से चोपन गांव और चोपन कस्बे में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। सुचना मिलते ही ओबरा एसडीएम राजेश सिंह, एसएचओ लक्ष्मण पर्वत तथा चेयरमैन प्रतिनिधि उस्मान आली मौके पर पहुँच कर घटना के बाबत जानकारी ली वहीं एसडीएम राजेश सिंह ने बताया कि यह दैवीय आपदा अचानक घटित हो गई शासन के नियमानुसार मृतकों को मुवावजे के तौर पर चार चार लाख रूपये की धनराशि दी जायेगी।

Translate »