रक्षाबंधन पर रही बाजारों में चहल-पहल, बहनों ने भाइयों के कलाई में बांधी राखी


सत्यदेव पांडे

चोपन-सोनभद्र। रक्षा बंधन यानी भारत में भाई और बहन के बीच प्यार का प्रतीक होने के लिए हर साल बहुत खुशी के साथ मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्योहार है। यह त्योहार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है।
यह भाई और बहन के बीच अमर प्रेम का प्रतीक है। रक्षा बंधन पर हर भाई-बहन एक-दूसरे से मिलने की कोशिश करते हैं और साथ में इस त्योहार को सेलिब्रेट करते हैं। हालांकि,


इस बार 11 और 12 अगस्त को दो दिन लोग रक्षाबंधन का त्योहार मना रहे हैं। दो वर्षों के बाद पहली बार लोग रक्षाबंधन पर काेरोना के खौफ से मुक्त होकर खरीदारी कर रहे हैं। साल 2020 और 2021 में रक्षाबंधन के दौरान कोरोना महामारी की चपेट में थे। ऐसे में बाजार में भी भाई और बहन के इस त्योहार पर कुछ खास उत्साह नजर नहीं आया था। पर इस बार हालात थोड़े अलग हैं और कोरोना के मामले थमने से लोग चिंता मुक्त होकर रक्षाबंधन के लिए खरीदारी कर रहे हैं। चोपन के बाजारों में बीते दो-तीन दिनों से गहमागहमी बनी हुई है। राखी और मिठाईयों की दुकानों पर लोगों की भीड़ जुट रही है। राखी की खरीदारी के दौरान उनमें उत्साह नजर आई भीड़ भाड़ वाली जगह पर स्थानी प्रशासन कि पेनी नज़र रही ।

Translate »